सिवनी मालवा तहसील: आदिवासी अंचलों में आयुष्मान भारत योजना में हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड बनाने का काम शुरू किया गया लेकिन सिवनी मालवा विकासखंड के आदिवासी गांव सामरधा में इंटरनेट कनेक्टिविटी नहीं मिलने से ग्राम पंचायत सचिव और कॉमन सर्विस सेंटर के लोगों को पहाड़ियों पर चढ़कर नेटवर्क तलाश करना पढ़ रहा है। जेसे ही नेटवर्क मिलता है हितग्राहियों के कार्ड बनाए जाते हैं।

ग्राम पंचायत सचिव लवकुश रघुवंशी ने बताया:

विकासखंड की ग्राम पंचायत सामरधा में नेटवर्क की समस्या शुरू से है। नेटवर्क के ना होने से आयुष्मान कार्ड का काम रुक रहा है , इसलिए 2 किलोमीटर आगे गांव दबिदा में पहाड़ पर नेटवर्क मिलता है, वहा जहां आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे हैं।

आयुष्मान योजना के गोल्डन कार्ड:

आयुष्मान भारत योजना में हितग्राहियों को देश के अस्पतालों में पांच लाख रुपए का इलाज निशुल्क मिलता है। योजना का लाभ अधिक से अधिक हितग्राहियों को मिले, इसलिए आयुष्मान योजना के गोल्डन कार्ड बनाकर दिए जा रहे हैं। सिवनी मालवा के कई आदिवासी अंचलों में इंटरनेट कनेक्टिविटी की समस्या के चलते आयुष्मान कार्ड बनाने का काम मैं रूखावट आ रही है। योजना लोगों तक पहुंचे इसलिए इस समस्या का तोड़ भी पंचायत सचिव और कॉमन सर्विस सेंटर संचालकों ने निकाल लिया। सामरधा गांव में कनेक्टिविटी न मिलने पर सीएससी संचालक ने 2 किलोमीटर आगे दबिदा गांव में बनी ऊंची पहाड़ी पर चढ़कर नेटवर्क तलाश लिए। उसके बाद हितग्राहियों को कार्ड बनाकर दिए जा रहे हैं।