नवंबर का महीना शुरू हो गया है। महीने की पहली तारीख से ही देश में कुछ बड़े बदलाव हुए हैं। जिसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर होने जा रहा है। जिसका जानना आप लोगों के लिए जरूरी है। इन नियमों में इंश्योरेंस की केवाईसी, एलपीजी सिलेंडर के दाम, ट्रेनों का समय और सब्सिडी से जुड़े नियम शामिल हैं। ऐसे में आपको इन बदलावों के बारे में जानकरी होना जरूरी है। जानते हैं 1 नवंबर से होने वाले बदलावों के बारे में:

एलपीजी सिलेंडर के दाम:

महीने की पहली तारीख को सरकार की ओर से एलपीजी सिलेंडर के नए दाम जारी किए जाते हैं। इंडियन ऑयल द्वारा मंगलवार 1 नवंबर को एलपीजी के नए रेट जारी किए गए हैं। इसके मुताबिक आज से दिल्ली में इंडेन के 19 किलो के कमर्शियल सिलेंडर के दाम 115.5 रुपये, कोलकाता में 113 रुपये, मुंबई में 115.5 रुपये और चेन्नई में 116.5 रुपये की कटौती की गई है।

ट्रेनों के समय मैं बदलाव:

1 नवंबर से देश में ट्रेनों के टाइम टेबल को बदल जा सकता है। ट्रेनों के टाइम ट्रेनों के समय में बदलाव होने के कारण उन यात्रियों को मुश्किल का सामना करना पड़ेगा, जिन्होंने 1 नवंबर और उसके बाद की टिकट पहले ही बुक करा रखी हैं। ऐसे में ट्रेनों में यात्रा करने पहले आपको ट्रेन टाइमिंग को पता कर लेना चाहिए।

बिजली पर सब्सिडी:

दराजधानी दिल्ली के सभी लोगों को 1 नवंबर 2022 से सब्सिडी मिलनी बंद हो जाएगी। केवल उन्हीं लोगों को सब्सिडी दी जाएगी, जिन्होंने 31 अक्टूबर तक बिजली सब्सिडी के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है।

केवाईसी के नियम:

1 नवंबर से भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) इसे अनिवार्य कर सकता है। इसके बाद नए और पुराने दोनों बीमाधारकों के लिए केवाईसी कराना अनिवार्य होगा।