जबलपुर: अगर आपके पास भी कोई साधु आए और भगवान की बात करे, तो यह जरूर जांच लीजिएगा कि कहीं वह साधु के रूप में शैतान तो नहीं। दरअसल, इन दिनों साधु के वेश में कुछ बदमाश घूम रहे हैं। ताजा मामला जबलपुर के आधारताल का है। यहां साधु के वेश में आए डकैत ने ज्वैलरी शोरूम के मालिक को सम्मोहित करते अंगूठी उतरवा ली। बाद में सवा लाख की अंगूठी निगल गया। इसके बाद वह चलता बना।

घटना 30 अक्टूबर की है। पीड़ित ज्वैलर राजू भल्ला से दैनिक भास्कर ने बात की। उनका कहना है कि वे सम्मोहित हो गए थे, जैसा वो कहता गया, मैं करता गया। पढ़िए, उन्हीं के शब्दों में …

30 अक्टूबर की सुबह का वक्त है। शोरूम खोल ही रहा था। इतने में साधु वेशधारी शोरूम के बाहर आकर खड़ा हो गया। उसने कर्मचारी से चाय मांगी। इस पर मैं उसे 10 रुपए देने लगा, लेकिन उसने पैसे लेने से इनकार कर दिया। वापस चाय की मांग की। मैंने कर्मचारी को चाय लेने भेज दिया। साधु शोरूम के अंदर आ गया।

शोरूम के अंदर आकर वह धर्म की बातें करने लगा। उसकी बातें मुझे अच्छी लगने लगीं। धन, संपत्ति की बात करने लगा। बोला- लक्ष्मी जी दिखाइए। मैंने कहा- लक्ष्मी जी नहीं है हमारे पास। मैं नीलम की अंगूठी पहने हुए था। उसने कहा इसे उतारो। जैसा-जैसा साधु बोलता गया, वैसा करता गया। मेरा हाथ पकड़कर अंगुली से अंगूठी निकाली और इसे मुंह डालकर निगल गया। अंगूठी की कीमत सवा लाख रुपए थी। मैं बस खड़ा-खड़ा उसे देख रहा था। इतना सब करने के बाद साधु वहां से चलता बना।

जब सम्मोहन हटा, तब समझा आया कि वह साधु नहीं बदमाश था। वैसे तो हम अपने शोरूम में इस तरह के साधुओं को अंदर नहीं आने देते, लेकिन उसने ऐसा सम्मोहन फैलाया कि हम कुछ नहीं कह पाए।

विजयनगर में कॉस्मेटिक की दुकान में भी वारदात की:

ज्वैलर राजू भल्ला के मुताबिक, वारदात के बाद जब हमने बदमाश की तलाश की तो पता चला कि उसने विजयनगर इलाके में भी वारदात की है। यहां एक कॉस्मेटिक की दुकान में वह घुसा और दुकानदार से बोला- पर्स निकालो। दुकानदार ने पर्स निकालकर दे दिया। इसके बाद साधु वेशधारी ने पर्स में से 500-500 रु. के नोट निकाल लिए और चलता बना। वारदात करने वाले दो लोग हैं। मेन आरोपी लाल कपड़े पहने हुए है, इसके साथ चलने वाला सफेद कपड़े में है। सफेद कपड़े पहने हुआ आरोपी बाहर खड़ा रहता है, लाल कपड़े वाला वारदातें कर रहा है।

शिकायत पर जांच कर रही पुलिस

अधारताल थाना प्रभारी शैलेश मिश्रा ने बताया कि शोरूम मालिक की शिकायत पर जांच शुरू कर दी है। ज्वैलर का आरोप है कि साधु अंगूठी निगल गया है, इस बात का पता उन्हें उसके जाने के बाद लगा। शिकायत पर हम जांच कर रहे हैं।