कार्तिक पूर्णिमा 2022: कार्तिक पूर्णिमा हिंदुओं द्वारा कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष में मनाई जाती है। कार्तिक के महीने में, भगवान विष्णु की प्रमुख रूप से पूजा की जाती है, और अनुष्ठान उन्हें समर्पित किए जाते हैं। इसके अलावा, कार्तिक के महीने में दिखाई देने वाली पूर्णिमा दिव्य पूर्णिमाओं में से एक है।

कार्तिक पूर्णिमा को त्रिपुरा पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि इस दिन भगवान शिव ने त्रिपुरासुर का वध किया था। इस साल कार्तिक पूर्णिमा 8 नवंबर 2022 को मनाई जाएगी। माना जाता है कि इसी दिन भगवान विष्णु के मत्स्य अवतार का जन्म भी हुआ था।

कार्तिक पूर्णिमा 2022: तिथि और समय:

कार्तिक पूर्णिमा तिथि 07 नवंबर की शाम 04:15 बजे से शुरू होकर 08 नवंबर की शाम 04.31 बजे समाप्त होगी. उदयतिथि के अनुसार कार्तिक पूर्णिमा 08 नवंबर को ही मनाई जाएगी।

कार्तिक पूर्णिमा 2022: महत्व

इस दिन लोग सत्यनारायण व्रत रखते हैं लेकिन इस साल चंद्र ग्रहण के कारण चतुर्दशी को रखा जाएगा। ऐसा माना जाता है कि इस दिन किया गया दान फलदायी हो सकता है और इस प्रकार, लोगों को जरूरतमंद और गरीब लोगों को भोजन और कपड़े दान करने की सलाह दी जाती है।

इस दिन को जैनियों द्वारा ‘जैन फेस्टिवल ऑफ लाइट’ के रूप में भी मनाया जाता है। यह दिन गुरु नानक देव की जयंती भी है। लोग इस दिन गुरु नानक जयंती की पूजा करने के लिए गुरुद्वारा जाते हैं और यह दिन सभी के लिए बहुत महत्व रखता है।

Join DV News Live on Telegram