नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने सोमवार को कई प्रदूषण संबंधी प्रतिबंधों को हटा दिया और 50 प्रतिशत सरकारी कर्मचारियों के लिए वर्क फ्रॉम होम (डब्ल्यूएफएच) के आदेश को रद्द कर दिया और सभी सरकारी कार्यालयों को पूरी क्षमता के साथ फिर से खोलने का निर्देश दिया, जिससे हवा की गुणवत्ता में सुधार हुआ। राष्ट्रीय राजधानी। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने यह घोषणा की।

राय ने एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि वर्क फ्रॉम होम के आदेश को रद्द कर दिया गया है और सभी सरकारी कार्यालयों को पूरी क्षमता के साथ फिर से खोल दिया गया है क्योंकि हवा की गुणवत्ता में सुधार हुआ है। राय ने आगे बताया कि वायु प्रदूषण में सुधार के साथ, दिल्ली के सभी प्राथमिक स्कूल 9 नवंबर से फिर से खुलेंगे।

Join DV News Live on Telegram

वायु गुणवत्ता सूचकांक में सापेक्षिक रूप से सुधार के साथ, दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध सहित पहले लगाए गए विभिन्न प्रतिबंधों को हटा दिया। पर्यावरण मंत्री ने हालांकि कहा कि दिल्ली में राजमार्ग, फ्लाईओवर और पाइपलाइन जैसी सार्वजनिक परियोजनाओं पर से प्रतिबंध हटा लिया गया है। गोपाल राय ने कहा, “एनसीआर क्षेत्र में निजी निर्माण कार्य पर प्रतिबंध जारी रहेगा।”

क्या कहती है दिल्ली सरकार का आदेश?

ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) चरण 4 को रद्द करने के लिए केंद्र सरकार के पैनल कमीशन फॉर एयर क्वालिटी मैनेजमेंट (CAQM) के मद्देनजर, दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने घोषणा की कि दिल्ली में ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध हटा दिया गया है, जो इसका मतलब है कि ट्रकों के प्रवेश पर कोई प्रतिबंध नहीं है और गैर-बीएस 6 डीजल हल्के मोटर वाहनों की अनुमति है।