नई दिल्ली: बैंकों द्वारा दी जाने वाली सावधि जमा योजना सबसे सुरक्षित निवेश विकल्पों में से एक है जो निवेश पर कम जोखिम वाले लोगों के लिए उपयुक्त है। देश का सबसे बड़ा राज्य के स्वामित्व वाला ऋणदाता, भारतीय स्टेट बैंक (SBI), देश भर में अपने लाखों ग्राहकों को विभिन्न सावधि जमा योजनाएं प्रदान करता है। हालाँकि, SBI की विशेष FD योजना -SBI मल्टी ऑप्शन डिपॉजिट (MOD) योजना – ऐसी ही एक विशेष SBI FD योजना है, बैंक निवेशकों को जब भी वे चेक या एटीएम या INB चाहते हैं, पैसे निकालने की अनुमति देते हैं।

जमा पूरी तरह से तरल है और रुपये के गुणकों में निकाला जा सकता है। 1000, एसबीआई मल्टी ऑप्शन डिपॉजिट (एमओडी) योजना में चेक, एटीएम, आईएनबी के माध्यम से कितनी भी बार।

“एसबीआई मल्टी ऑप्शन डिपॉजिट स्कीम (एमओडीएस) बचत या चालू खाते (व्यक्तिगत) से जुड़ी सावधि जमा हैं। सामान्य सावधि जमाओं के विपरीत, जिन्हें कभी भी आपको धन की आवश्यकता होने पर पूरी तरह से समाप्त कर दिया जाता है; आप अपने अनुसार 1000 के गुणकों में एक MODS खाते से आहरण कर सकते हैं। फंड की जरूरत है। आपके एमओडीएस खाते में शेष राशि प्रारंभिक जमा के समय लागू सावधि जमा दरों को अर्जित करना जारी रखेगी, “एसबीआई वेबसाइट कहती है।

निवेशक मल्टी ऑप्शन डिपॉजिट FD स्कीम में न्यूनतम 10,000 रुपये और उसके बाद 1,000 रुपये के गुणकों में निवेश कर सकते हैं। इस योजना में निवेश करना भी बहुत आसान है क्योंकि आप एसबीआई की किसी भी नजदीकी शाखा में जाकर खाता खोल सकते हैं।

Join DV News Live on Telegram

1 से 5 वर्षों के लिए जमाराशियों की अवधि। निवेशकों को बैंक द्वारा अपनी अन्य सावधि जमा योजना पर दी जाने वाली समान ब्याज दर प्राप्त होती है। निवेश की ऊपरी सीमा की कोई सीमा नहीं है। ब्याज आपके बहु विकल्प जमा खाते में जमा किया जाता है।