इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने विभिन्न कारणों से आज 160 से अधिक ट्रेनों को रद्द कर दिया है। लगभग 164 ट्रेनों को पूरी तरह से रद्द कर दिया गया है, इस बीच, खराब मौसम की स्थिति, रखरखाव और परिचालन कार्यों के कारण 43 ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द कर दिया गया है, जिन्हें पटरियों पर रखा जाना है।  यह खबर आईआरसीटीसी द्वारा 11 नवंबर को 223 ट्रेनों को रद्द करने के एक दिन बाद आई है। इसके अलावा, इस बात की अधिक संभावना है कि भारतीय रेलवे इसी तरह के कारणों से 13 नवंबर को भी ट्रेनों को रद्द कर सकता है। इसलिए, यात्रियों से अनुरोध है कि वे अपनी संबंधित ट्रेन यात्रा के लिए निकलने से पहले अपनी ट्रेनों की स्थिति की जांच कर लें।

ट्रेनों के शेड्यूल में कैंसिलेशन और अन्य बदलाव पठानकोट, ग्वालियर, लुधियाना, नई दिल्ली, भटिंडा, अजीमगंज, होशियारपुर, जालंधर, रामनगर, कोयंबटूर, मदुरै, रायपुर, बिलासपुर, प्रतापनगर, रत्नागिरी, वाराणसी जैसे शहरों से यात्रा करने वाले यात्रियों को प्रभावित करेंगे। अहमदाबाद और भी बहुत कुछ।

12 नवंबर को रद्द की गई IRCTC की ट्रेनों की पूरी सूची देखें:


यात्री एनटी वेबसाइट का उपयोग करके भी अपने ट्रेन की जांच कर सकते हैं। आप इतना बस करना चाहते हैं कि वेबसाइट पर पहले कोने में “एक्सेप्शनल ट्रेन्स” वेबसाइट पर क्लिक कर सकते हैं। इसके बाद, आप ट्रेन को रद्द करें, ट्रेन को डायवर्ट करें, निर्दिष्ट ट्रेन को फिर से निर्दिष्ट करें और अन्य जैसे कई विकल्पों के साथ एक ड्रॉप-डाउन स्क्रीन दिखाई देगी।

Join DV News Live on Telegram

जिन रेल यात्रियों ने विवरण की वेबसाइट के माध्यम से अपने टिकट बुक किए हैं, वे आपका रद्द हो जाएंगे और जल्द ही उपयोगकर्ता के खाते में धनवापसी शुरू कर दिया जाएगा। भारतीय रेलवे विभिन्न कारणों से हर दिन ट्रेन सेवाओं को रद्द करता है, जिसमें ट्रेन पर काम, प्राकृतिक आपदाएं और यहां तक ​​कि ट्रेन की पटरी से उतरना भी शामिल है।

भारतीय रेलवे परिवहन का सबसे पसंदीदा साधन है क्योंकि यह किफायती है और यात्रियों को अत्यधिक आराम के साथ समय पर उनकी मंजिल तक पहुँचाता है। हालाँकि, भारतीय रेलवे ने पूरे भारत में कई चिंताओं पर टिकटों में वृद्धि की है।