नई दिल्ली: कई शराब पीने वाले और न पीने वाले इस गलत धारणा को साझा करते हैं कि अत्यधिक कीमतों वाले प्रीमियम पेय केवल वाइन और शैंपेन हैं। लेकिन यह बात बिल्कुल सच नहीं है। यह सच है कि कई प्रकार की बीयर की कीमत विशेष रूप से पुरानी या प्रसिद्ध शराब की बोतल से अधिक हो सकती है। हां, बीयर के लिए भी हाई-एंड मार्केट है। और एक बार किसी ने एक बोतल के लिए आश्चर्यजनक रूप से $503,300 का भुगतान किया, जिससे यह इतिहास की सबसे कीमती बियर बन गई।

द ऑलसोप की “ऑलसोप्स आर्कटिक एले” की बोतल, जो 140 साल से अधिक पुरानी है, दुनिया की सबसे महंगी बीयर का गौरव रखती है। पेय वास्तव में एक ऐतिहासिक कला कलाकृति से अधिक है, भले ही इसमें कुछ विशिष्ट गुण हों, इसकी उच्च गुणवत्ता के बावजूद, कीमत उतनी अधिक नहीं थी।
एंटिक्स ट्रेड के अनुसार, ओक्लाहोमा के एक खरीदार ने 2007 में ईबे पर 304 डॉलर में ऑलसोप के आर्कटिक एले की एक बोतल खरीदी। यहीं से सबसे महंगी बीयर की कहानी शुरू हुई। यह मैसाचुसेट्स मर्चेंट से $ 19.95 डिलीवरी चार्ज के साथ आया था।

बोतल के साथ एक पुराना, लेमिनेटेड हस्तलिखित नोट था जिस पर पर्सी जी. बोल्स्टर ने हस्ताक्षर किए थे और कहा था कि उन्हें बोतल 1919 में वापस मिली थी। ध्रुवीय यात्रा,” पत्र के अनुसार।

खरीदार ने जल्दी ही महसूस किया कि बीयर आपूर्ति के कैश का एक हिस्सा था जिसे सर एडवर्ड बेल्चर ने 1852 में सर जॉन फ्रैंकलिन और उनके चालक दल की तलाश करते हुए आर्कटिक में पहुँचाया था। किंवदंती के अनुसार, दो जहाजों की उत्तर पश्चिमी मार्ग के माध्यम से एक दुखद यात्रा थी, जो आर्कटिक सागर के रास्ते अटलांटिक और प्रशांत महासागरों को जोड़ती है।

नाविकों को जहाजों को छोड़ना पड़ा, इसलिए एचएमएस एरेबस और एचएमएस टेरर ने इसे कभी भी गोदी में वापस नहीं बनाया। दुर्भाग्य से, दो कर्मचारियों का कोई सबूत नहीं था। एरेबस, टेरर को खोजने के लिए बचाव मिशन भेजे गए और उनके दल ने बीयर की बोतल को पलट दिया।