नई दिल्ली: पेट्रोलियम मंत्री हरदीप एस पुरी ने एक अभिनव वीडियो साझा किया है जिसमें दिखाया गया है कि कैसे एलपीजी सिलेंडर को क्यूआर कोड के साथ एम्बेड किया जाएगा ताकि उन्हें ट्रैक किया जा सके। एलपीजी चोरी पर अंकुश लगाने के लिए, क्यूआर कोड को मौजूदा सिलेंडरों पर चिपकाया जाएगा और नए पर वेल्डेड किया जाएगा, पुरी को अधिकारियों ने वीडियो में बताया था।

पेट्रोलियम मंत्री ने ट्विटर पर वीडियो साझा किया। उन्होंने लिखा, “फ्यूलिंग ट्रैसेबिलिटी! एक उल्लेखनीय नवाचार – यह क्यूआर कोड मौजूदा सिलेंडरों पर चिपकाया जाएगा और नए सिलेंडरों पर वेल्डेड किया जाएगा – सक्रिय होने पर इसमें गैस सिलेंडरों की चोरी, ट्रैकिंग और ट्रेसिंग और बेहतर इन्वेंट्री प्रबंधन के कई मौजूदा मुद्दों को हल करने की क्षमता है। .

Join DV News Live on Telegram

मंत्री पुरी ने बुधवार को कहा कि हर किसी के लिए सामर्थ्य और उपलब्धता सुनिश्चित करते हुए टिकाऊ तरीके से ऊर्जा का उत्पादन और उपयोग करने की तत्काल आवश्यकता है।

विश्व एलपीजी सप्ताह 2022 के विषय की प्रासंगिकता को ध्यान में रखते हुए, मंत्री ने कहा कि विषय – मानवीकरण ऊर्जा – उपयुक्त है क्योंकि ऊर्जा का मानव कल्याण पर सीधा प्रभाव पड़ता है और एक स्थायी तरीके से ऊर्जा का उत्पादन और उपयोग करने की तत्काल आवश्यकता है, सभी के लिए सामर्थ्य और उपलब्धता सुनिश्चित करते हुए। वर्ल्ड एलपीजी वीक 2022 का आयोजन 14 से 18 नवंबर, 2022 तक इंडिया एक्सपो मार्ट (IEML), ग्रेटर नोएडा में किया जा रहा है।