अमित बनवारी / नर्मदापुरम/ क्रांतिकारी किसान मजदूर संगठन किसानों की समस्याओं पर प्रशासन का ध्यान आकर्षित कराते रहता है और इसी तारतम्य में ग्राम आरी एवं उसके आसपास के ग्रामों के किसानों की धान की उपज के विक्रय के संबंध में आयी समस्या को लेकर किसानों ने संगठन को अवगत कराया है कि – हम सभी ग्रामों के किसान आरी सोसायटी के अंतर्गत आते हैं। इस वर्ष धान उपार्जन हेतु हमें डेरिया वेयर हाउस बागरा रोड, माखन नगर स्थित आवंटित किया गया है,

जो हमारे ग्रामों से लगभग 10-15 किलोमीटर दूर स्थित है, जिसमें हम छोटे किसानों से लेकर सभी किसानों का ले जाने का खर्च अधिक रहेगा। हमारे ग्राम से डेरिया वेयर हाउस के बीच माखन नगर शहर की रोड पर भारी भरकम ट्राफिक से होकर गुजरना पड़ेगा। जिससे ट्रेक्टर ट्राली को लोडिंग सहित निकालने में काफी परेशानी होगी तथा दुर्घटना का अंदेशा भी बना रहेगा।

Join DV News Live on Telegram

संत श्री गुरूकृपा वेयरहाउस ग्राम मोहासा रोड पर स्थित है जो हम सभी किसानों के ग्राम के समान दूरी पर है जिसकी दूरी मात्र 3-4 किलोमीटर ही है। उक्त वेयर हाउस को धान उपार्जन केन्द्र बनाये जाने पर किसानों को ट्रेक्टर ट्राली लाने ले जाने में किसी ट्रैफिक से होकर नहीं गुजरना पड़ेगा एवं किसानों को कम से कम भाडे में अपनी धान उपज का परिवहन कर सकेगा जिससे किसानों को पैसों की बचत होगी। इसके अलावा उक्त संत श्री गुरूकृपा वैयर हाउस साईज में काफी बड़ा है। जिससे उक्त वेयरहाउस में धान की तुलाई एवं अन्य कार्य सुगमता से किये जा सकेंगें एवम विगत मूंग उपार्जन केन्द्र को लेकर भी हम किसानों के द्वारा आपको अवगत कराया गया था।

ग्राम आरी सोसायटी को जिस प्रकार गुड़ारिया, सेमरी हरचंद जिसकी दूरी 20-25 किलोमीटर है, किसानों को दिया गया था और वहां पर जिस प्रकार से भ्रष्टाचार किया गया जो चर्चा को विषय बना तथा किसानों ने इस बारे में मौखिक शिकायतें भी एवं किसानों को किराया भाड़ा में भारी भरकम राशि खर्च करनी पड़ी। जबकि इसी सोसायटी को ग्राम चीलाचौन जो कि हमारे ग्राम से 8-10 किलोमीटर दूर है. यह हमारे निवेदन पर किसानों की उपज नहीं बेंच पाये थे, सैंकड़ों किसानों को कृषि विभाग आकर अपना पंजीयन का ट्रांसफर कराना पड़ा था। जिसमें किसानों का काफी पैसा बर्बाद हुआ था। अतः इन्हीं सभी समस्याओं को लेकर पुनः निवेदन है कि हमारी आरी सोसायटी को ग्राम मोहासा स्थित संत श्री गुरूकृपा वेयरहाउस पर उपार्जन केन्द्र प्रदान कराने का कष्ट करें।

किसानों की धान उपज के विक्रय की उपरोक्त समस्या का शीघ्र समाधान करते हुये धान उपार्जन हेतु संत श्री गुरूकृपा वेयरहाउस ग्राम मोहासा, तहसील माखन नगर, जिला नर्मदापुरम् को उपार्जन केन्द्र बनाने का कष्ट करें। इस अवसर पर सत्यनारायण साहू, देवेंद्र सिंह, अजय सिंह राजपूत, नरेंद्र धुवे, संदीप चौहान, लखन सिंह राजपूत,
सोने पाल, विजय सिंह राजपूत, निखिल चौहान उपस्थित रहे।