नई दिल्ली: आईपीओ के लिए बाध्य ट्रैवल टेक फर्म ओयो ने आज घोषणा की कि वह अपने 3,700-कर्मचारियों के आधार में से लगभग 10 प्रतिशत को टेक्नोलॉजी और कॉरपोरेट वर्टिकल में 600 नौकरियों में कटौती करेगी और मुख्य रूप से रिलेशनशिप मैनेजमेंट टीमों में 250 सदस्यों को काम पर रखेगी।
ओयो ने कहा कि यह कदम उसके संगठनात्मक ढांचे में व्यापक बदलावों को लागू करने का हिस्सा है। यह अपने उत्पाद और इंजीनियरिंग, कॉर्पोरेट मुख्यालय और OYO वैकेशन होम्स टीमों का आकार घटा रहा है, जबकि यह पार्टनर रिलेशनशिप मैनेजमेंट और बिजनेस डेवलपमेंट टीमों में लोगों को जोड़ता है।

एक बयान में कहा गया है, “ओयो अपने 3,700 कर्मचारियों के आधार का 10 प्रतिशत कम करेगी, जिसमें 250 सदस्यों की नई भर्ती और 600 कर्मचारियों की छंटनी शामिल है। उत्पाद और इंजीनियरिंग टीमों को सुचारू कामकाज के लिए विलय किया जा रहा है।

कंपनी ने कहा कि टेक में डाउनसाइजिंग उन टीमों में भी हो रही है जो पायलट विकसित कर रही थीं और इन-ऐप गेमिंग, सोशल कंटेंट क्यूरेशन और संरक्षक सुविधा वाली सामग्री जैसी अवधारणाओं का प्रमाण दे रही थीं। इसके अतिरिक्त, परियोजनाओं के सदस्य जिन्हें अब सफलतापूर्वक विकसित और तैनात किया गया है जैसे ‘पार्टनर सास’ को या तो जाने दिया जा रहा है या एआई (कृत्रिम बुद्धिमत्ता) संचालित मूल्य निर्धारण, आदेश और भुगतान जैसे मुख्य उत्पाद और तकनीकी क्षेत्रों में फिर से तैनात किया जा रहा है। .

कंपनी बेहतर उपभोक्ता और साझेदार संतुष्टि सुनिश्चित करने के लिए मुख्य रूप से अपनी रिलेशनशिप मैनेजमेंट टीमों में 250 सदस्यों को जोड़ेगी, और व्यवसाय विकास टीमों में अपने प्लेटफॉर्म पर होटलों और घरों की संख्या बढ़ाने में मदद करेगी।

OYO ने कहा कि जैसे-जैसे इसके यूरोपियन वेकेशन होम्स बिजनेस के विभिन्न कार्यों का एकीकरण आगे बढ़ रहा है, यह दक्षता बढ़ाने और तालमेल बढ़ाने के लिए व्यवसाय के कुछ हिस्सों में कमी कर रहा है।

कंपनी ने अपने कॉर्पोरेट मुख्यालय आधार का भी नए सिरे से पुनर्मूल्यांकन किया है और जहां आवश्यक हो वहां सर्वांगसम भूमिकाएं और टीम संरचनाओं को समतल कर रही है।

कंपनी ने सूचित किया कि वह जितने कर्मचारियों को विस्थापित कर सकती है और औसतन तीन महीने तक का चिकित्सा बीमा कवर जारी रखेगी, उसमें वह यथासंभव मदद करेगी।

ओयो के संस्थापक और ग्रुप सीईओ रितेश अग्रवाल ने कहा, “हम यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे कि जिन लोगों को हम जाने दे रहे हैं, उनमें से अधिकांश लाभप्रद रूप से कार्यरत हों। ओयो टीम का प्रत्येक सदस्य और मैं स्वयं सक्रिय रूप से काम करूंगा।” इन कर्मचारियों में से प्रत्येक की ताकत का समर्थन करें।