कोलकाता: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के दौरान ”रोड शो जैसा कार्यक्रम” आयोजित कर नियमों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया. खास लोग”।

“यह चुनाव आयोग का कर्तव्य है। एक राजनीतिक दल के रूप में, हम चुनाव आयोग का पालन करते हैं। लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने जो कहा, मैं उससे 100 प्रतिशत सहमत हूं। चुनाव आयोग के लिए भी चुनाव के नामांकन के लिए कुछ व्यवस्था होनी चाहिए।” आयुक्तों,” सुश्री बनर्जी ने आज शाम भारत के G20 राष्ट्रपति पद पर प्रधान मंत्री के साथ बैठक के लिए नई दिल्ली के लिए रवाना होने से पहले नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर संवाददाताओं से कहा।

उन्होंने चुनाव आयोग की तटस्थता पर तंज कसते हुए कहा, “चुनाव के दिन रोड शो पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। लेकिन उनके लिए इसे माफ किया जा सकता है। यह बुनियादी अंतर है।”

गुजरात में बीजेपी की क्लीन स्वीप की भविष्यवाणियों के बारे में पूछे जाने पर बनर्जी ने कहा, “अगर प्रधानमंत्री चुनाव के दिन जाते हैं और रैली करते हैं तो आप क्या उम्मीद करते हैं। यह सौ पर सौ हो सकता है लेकिन क्या यह उचित है।”

ममता बनर्जी ने दिल्ली में पीएम मोदी के साथ आमने-सामने मुलाकात से भी इनकार किया। आमने-सामने मुलाकात की संभावना के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, “मुझे इस बार ऐसा नहीं लगता। यह जी20 बैठक है।”

जी20 के लोगो में कमल के इस्तेमाल पर विवाद के बारे में पूछे जाने पर, सुश्री बनर्जी ने कहा कि वह इसे उठाने से परहेज करेंगी, क्योंकि अगर इस मामले पर बाहर चर्चा की जाती है, तो यह देश के लिए अच्छा नहीं हो सकता है।

“मैंने इसे (लोटस लोगो) भी देखा है। चूंकि यह हमारे देश से जुड़ा मामला है, हम कुछ नहीं कह रहे हैं। अगर इस मुद्दे पर बाहर चर्चा होती है तो यह देश के लिए अच्छा नहीं है।”

सुश्री बनर्जी ने यह भी तर्क दिया कि केंद्र सरकार शिखर सम्मेलन के लोगो के लिए कमल के अलावा किसी अन्य राष्ट्रीय प्रतीक को चुन सकती थी, क्योंकि फूल एक राजनीतिक दल का भी प्रतिनिधित्व करता है।

“इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि राष्ट्रीय फूल एक राजनीतिक दल का लोगो भी है। ऐसे कई अन्य राष्ट्रीय प्रतीक हैं जो लोगो में इस्तेमाल किए जा सकते थे। भले ही मैं इस मामले को (दिल्ली में) नहीं उठाता, अन्य लोग हो सकते हैं।” ,” उसने कहा।

तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख सुश्री बनर्जी ने कहा, “मैंने इसे देखा है, लेकिन ज्यादा कुछ नहीं कहा। यह कोई मुद्दा नहीं है। यह एक महत्वपूर्ण मुद्दा है और उन्हें (केंद्र को) इस मामले पर विचार करना चाहिए।”

राष्ट्रीय राजधानी और पुष्कर और अजमेर के तीन दिवसीय दौरे पर आईं ममता बनर्जी जी20 पर बैठक में भाग लेने के अलावा संसद के शीतकालीन सत्र से पहले अपनी पार्टी के सांसदों के साथ बैठक करेंगी.