अहमदाबाद: गुजरात विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ भाजपा की प्रचंड जीत के बावजूद राज्य के एक मंत्री सहित उसके सात मौजूदा विधायक चुनाव हार गए हैं. बनासकांठा जिले की कांकरेज सीट से विधायक और प्राथमिक, माध्यमिक और प्रौढ़ शिक्षा राज्य मंत्री कीर्तिसिंह वाघेला गुजरात कांग्रेस अध्यक्ष जगदीश ठाकोर के भाई और कांग्रेस के अमृतजी ठाकोर से हार गए।

Join DV News Live on Telegram

सत्ता विरोधी भावना को कम करने के लिए एक स्पष्ट चाल में, भाजपा ने इन चुनावों में अपने लगभग 40 मौजूदा विधायकों को टिकट से वंचित कर दिया था।

पूर्व कैबिनेट मंत्री और पाटन जिले की चानस्मा सीट से मौजूदा विधायक दिलीप ठाकोर कांग्रेस के दिनेश ठाकोर से करीब 1,300 मतों के मामूली अंतर से हार गए।

कैबिनेट रैंक के एक अन्य पूर्व मंत्री बाबू बोखिरिया पोरबंदर से कांग्रेस के अपने कट्टर प्रतिद्वंद्वी अर्जुन मोधवाडिया से हार गए। विजापुर के विधायक रमन पटेल और खंभात के मौजूदा विधायक महेश रावल भी अपने कांग्रेस प्रतिद्वंद्वियों से हार गए। आश्चर्यजनक परिणाम में, भावनगर जिले की गरियाधर सीट से छह बार के विधायक केशु नाकरानी आम आदमी पार्टी (आप) के सुधीर वघानी से हार गए।

वाघोडिया सीट से बीजेपी विधायक मधु श्रीवास्तव, जो पार्टी के टिकट से वंचित होने के बाद निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में खड़े हुए, हार गए, तीसरे स्थान पर रहे। एक अन्य निर्दलीय उम्मीदवार, धर्मेंद्रसिंह वाघेला, जो भाजपा के बागी भी हैं, इस सीट से जीत गए, जबकि भाजपा के आधिकारिक उम्मीदवार अश्विन पटेल दूसरे स्थान पर रहे।