IndiGo ने ट्विटर पर अपने सोशल मीडिया पोस्ट में कहा, “दिल्ली हवाईअड्डों पर यात्रियों की भारी भीड़ है और चेक-इन और बोर्डिंग का समय सामान्य से अधिक होने की उम्मीद है। यात्रियों से अनुरोध है कि वे घरेलू प्रस्थान से कम से कम 3.5 घंटे पहले हवाई अड्डे पर पहुंचें।” और सुचारू सुरक्षा जांच के लिए 7 किलोग्राम वजन का केवल 01 हैंड बैगेज ले जाने के लिए।”

Join DV News Live on Telegram

दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे (आईजीआईए) पर भीड़भाड़, भीड़ की चिंताओं और बड़ी देरी के बीच एयरलाइन इंडिगो ने यात्रियों से कहा है कि वे प्रस्थान के समय से कम से कम 3.5 घंटे पहले हवाई अड्डे पर पहुंचें। एयरलाइन ने एक ट्रैवल एडवाइजरी में यात्रियों से सात किलोग्राम तक का केवल एक हैंड बैगेज ले जाने को कहा है, ताकि सुरक्षा जांच आसानी से और बिना किसी परेशानी के हो सके।

इंडिगो ने ट्विटर पर अपने सोशल मीडिया पोस्ट में कहा, “दिल्ली हवाईअड्डों पर यात्रियों की भारी भीड़ है और चेक-इन और बोर्डिंग का समय सामान्य से अधिक होने की उम्मीद है। यात्रियों से अनुरोध है कि वे घरेलू प्रस्थान से कम से कम 3.5 घंटे पहले हवाई अड्डे पर पहुंचें।” और सुचारू सुरक्षा जांच के लिए 7 किलोग्राम वजन का केवल 01 हैंड बैगेज ले जाने के लिए।”

तो अब, अगर कोई दिल्ली से चेन्नई की यात्रा कर रहा है और उड़ान का समय दोपहर 12.10 बजे है, तो यात्री को हवाई अड्डे पर सुबह 8.40 बजे रिपोर्ट करना होगा। एयरलाइन ने कहा है कि यात्रियों को गेट नंबर 5 और 6 का इस्तेमाल दिल्ली हवाई अड्डे के अंदर जाने के लिए करना चाहिए, टी3, क्योंकि ये प्रवेश बिंदु इंडिगो काउंटरों के सबसे नजदीक हैं।

एयरपोर्ट पर अफरातफरी

कई यात्रियों को रविवार से दिल्ली हवाईअड्डे पर घंटों इंतजार करना पड़ रहा है। सोशल मीडिया पोस्टिंग के अनुसार, कम काउंटर, कम जगह और सीमित सुरक्षा कर्मचारियों के कारण यात्रियों को लंबे समय तक प्रतीक्षा करने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ा।

दिल्ली हवाईअड्डे के टी3 टर्मिनल के हवाईअड्डे के अधिकारियों ने कथित तौर पर कहा है कि भीड़भाड़ और अव्यवस्था साल के अंत में यात्रियों की भीड़ के कारण है। इस साल भीड़ अधिक है क्योंकि कोविड प्रतिबंध हटा दिए गए थे, और घरेलू पर्यटन में सामान्य रूप से वृद्धि देखी गई थी।

T3 टर्मिनल, जिसने पिछले कुछ दिनों में सबसे अधिक अराजकता देखी, देश के सबसे व्यस्त संयोजन बिंदुओं में से एक है और 500 से अधिक घरेलू और 250 अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का प्रबंधन करता है। मंत्रालय के अनुसार दैनिक यात्रियों की संख्या लगभग 1.9-1.95 लाख है। डीआईएएल द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली हवाईअड्डे ने भीड़भाड़ कम करने के लिए उड़ानों की संख्या घटा दी है – प्रति घंटे 22 उड़ानें (कोविड से पहले) से लेकर प्रति घंटे 19 उड़ानें (नवंबर 2022)। मंत्रालय के एक अधिकारी ने कथित तौर पर मीडिया को बताया कि “दबाव से निपटने के लिए T3 पर 14 उड़ानें, T2 में 11 और T1 में 8 उड़ानें कम करने के लिए नए प्रस्ताव दिए गए हैं”।

सेवा में मंत्री

दिल्ली हवाईअड्डे पर जारी अव्यवस्था को देखते हुए उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सोमवार को टर्मिनल का दौरा कर स्थिति का जायजा लिया. मौजूदा प्रणाली की समीक्षा करने पर, मंत्री ने कहा कि “CISF, नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA), DIAL और सभी एयरलाइनों” जैसे हितधारकों के साथ एक चर्चा हुई, जिन्होंने हवाई अड्डे पर बाधाओं का अध्ययन किया और उन्हें कैसे कम किया जाए। .

सिंधिया ने सोमवार को कहा: “हम शून्य यात्रियों के एक कोविद युग से वास्तव में पूर्व-कोविद संख्या को पार कर गए हैं।”