नई दिल्ली: माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने भारतीय माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Koo का अकाउंट सस्पेंड कर दिया है। ट्विटर हैंडल @kooeminence को शुक्रवार को निलंबित कर दिया गया था, एक विकास जो अरबपति एलोन मस्क के स्वामित्व वाले ट्विटर के बाद आया था, जिसमें न्यूयॉर्क टाइम्स, सीएनएन और वाशिंगटन पोस्ट सहित कई प्रमुख वैश्विक पत्रकारों के खातों को निलंबित कर दिया गया था।

Join DV News Live on Telegram

घरेलू माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के सह-संस्थापक मयंक बिदावतका ने ट्विटर पर कहा, “मैं भूल गया। और भी बहुत कुछ है! – मास्टोडन खाते पर प्रतिबंध लगाना। – मास्टोडन लिंक को असुरक्षित बताते हुए अनुमति नहीं देना। – कू के प्रतिष्ठित हैंडल पर प्रतिबंध लगाना। मेरा मतलब गंभीरता से है। कितना आदमी को और अधिक नियंत्रण की आवश्यकता है?” मास्टोडन ट्विटर का सोशल मीडिया प्रतिद्वंद्वी है। ट्वीट्स की एक श्रृंखला में, बिदावतका ने @kooeminence खाते को निलंबित करने के पीछे के तर्क पर सवाल उठाया, जिसे कुछ दिनों पहले मशहूर हस्तियों और वीआईपी द्वारा भारतीय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करने के इच्छुक प्रश्नों के लिए स्थापित किया गया है। “1. सार्वजनिक रूप से उपलब्ध जानकारी पोस्ट करना डॉक्सिंग नहीं है। मैसेंजर को क्यों शूट करें? 2. लिंक पोस्ट करने वाले पत्रकारों ने कुछ भी गलत नहीं किया है। साहित्यिक चोरी,” कू के सह-संस्थापक बिदवत्का ने कहा।

2. पत्रकारों को जवाब दिए बिना जगह छोड़ना बुरा है। 4. हवा में अपने लिए नीतियां बनाना और भी बुरा है। 5. हर दूसरे दिन अपना रुख बदलना असंगत है। 6. कार के साथ ट्विटर पर एक अज्ञात कार का वीडियो पोस्ट करना प्लेट दिखा रहा है – इसकी अनुमति कैसे है?” उसने जोड़ा। Koo के सह-संस्थापक ने कहा कि बातचीत को नियंत्रित करने के लिए ट्विटर ने रातों-रात स्पेस खत्म कर दिया। उन्होंने आगे कहा कि पिछले हफ्ते ट्विटर ने कुछ और चीजें की हैं जो लोकतंत्र नहीं है। किसी को भी बोलने की जरूरत है।’ कू का प्रचार करते हुए बिदावतका ने कहा कि घरेलू माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर का सबसे अच्छा विकल्प है। उन्होंने कहा, “यह जगह आपके और हमारे जैसे लाखों अन्य उपयोगकर्ताओं की वजह से है। आइए इस आदमी के अहंकार को हवा न दें।” बिदावतका ने यह भी कहा, “और अनुमान लगाओ! अचानक। लगभग अचानक #ElonIsDestroyingTwitter को ट्रेंडिंग सेक्शन से हटा दिया गया है। ट्विटर एक प्रकाशक है। अब कोई मंच नहीं है!”

यह एक दिन बाद आता है जब ट्विटर ने लगभग आधा दर्जन प्रमुख पत्रकारों के खातों को निलंबित कर दिया, जो सोशल मीडिया साइट और मस्क को कवर कर रहे थे, उन्होंने कहा कि उन्होंने “डॉक्सिंग” के खिलाफ नियमों का उल्लंघन किया था।

निलंबित खातों में न्यूयॉर्क टाइम्स के रेयान मैक, सीएनएन के डोनी ओ’सुल्लीवन, द वाशिंगटन पोस्ट के ड्रू हारवेल, मैशेबल के मैट बाइंडर, द इंटरसेप्ट के मीका ली, राजनीतिक पत्रकार कीथ ओल्बरमैन, हारून रूपर और टोनी वेबस्टर शामिल हैं। दोनों स्वतंत्र पत्रकार, न्यूयॉर्क टाइम्स ने बताया। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने गुरुवार (स्थानीय समय) पर इन पत्रकारों के खातों पर “खाता निलंबित” नोटिस प्रदर्शित किया। ट्विटर ने गुरुवार (स्थानीय समय) पर अपने नीति अपडेट को भी अपडेट किया, “लाइव स्थान की जानकारी, सीधे ट्विटर पर साझा की गई जानकारी या यात्रा मार्गों के तीसरे पक्ष के यूआरएल के लिंक सहित” साझा करने पर रोक लगा दी। इस बीच, ट्विटर द्वारा की गई कार्रवाई पर संयुक्त राष्ट्र और यूरोपीय संघ ने मस्क को मंजूरी देने की धमकी दी है।