NASA  ने अब तक का पहला वैश्विक उपग्रह मिशन लॉन्च किया है जो पृथ्वी की झीलों, नदियों, जलाशयों और समुद्र में पानी की ऊंचाई को मापते हुए पृथ्वी की सतह पर लगभग सभी पानी का निरीक्षण करेगा। स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट के ऊपर सरफेस वाटर एंड ओशन टोपोग्राफी (SWOT) अंतरिक्ष यान शुक्रवार को कैलिफोर्निया के वैंडेनबर्ग स्पेस फोर्स बेस से लॉन्च किया गया। नासा के प्रशासक बिल नेल्सन ने कहा, “गर्म समुद्र, अत्यधिक मौसम, अधिक गंभीर जंगल की आग – ये केवल कुछ परिणाम हैं जो जलवायु परिवर्तन के कारण मानवता का सामना कर रहे हैं।” नेल्सन ने कहा, “जलवायु संकट के लिए पूरी तरह से एकजुट दृष्टिकोण की आवश्यकता है, और SWOT एक लंबे समय से चली आ रही अंतरराष्ट्रीय साझेदारी की प्राप्ति है जो अंततः समुदायों को बेहतर ढंग से सुसज्जित करेगी ताकि वे इन चुनौतियों का सामना कर सकें।”

Join DV News Live on Telegram

उपग्रह नासा और फ्रांसीसी अंतरिक्ष एजेंसी सेंटर नेशनल डी ‘एट्यूड्स स्पैटियल्स (सीएनईएस) द्वारा बनाया गया था। SWOT अंतरिक्ष यान में कैनेडियन स्पेस एजेंसी (CSA) और यूके स्पेस एजेंसी का भी योगदान है। उपग्रह ताजे जल निकायों और समुद्र में पृथ्वी की सतह के 90 प्रतिशत से अधिक पानी की ऊंचाई को मापेगा।

यह जानकारी अंतर्दृष्टि प्रदान करेगी कि समुद्र जलवायु परिवर्तन को कैसे प्रभावित करता है; कैसे एक गर्म दुनिया झीलों, नदियों और जलाशयों को प्रभावित करती है; अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि बाढ़ जैसी आपदाओं के लिए समुदाय बेहतर तरीके से कैसे तैयार हो सकते हैं।

एसडब्ल्यूओटी हर 21 दिनों में कम से कम एक बार 78 डिग्री दक्षिण और 78 डिग्री उत्तरी अक्षांश के बीच पूरी पृथ्वी की सतह को कवर करेगा, प्रति दिन लगभग एक टेराबाइट असंसाधित डेटा वापस भेजेगा।

नासा अर्थ साइंस डिवीजन के निदेशक करेन सेंट जर्मेन ने कहा, “हम एसडब्ल्यूओटी को कार्रवाई में देखने के लिए उत्सुक हैं।” एसडब्ल्यूओटी माप से शोधकर्ताओं, नीति निर्माताओं और संसाधन प्रबंधकों को बाढ़ और सूखे सहित चीजों का बेहतर आकलन और योजना बनाने में मदद मिलेगी।

पानी कहाँ है – कहाँ से आ रहा है और कहाँ जा रहा है – इस बारे में जानकारी प्रदान करके शोधकर्ता नदियों के लिए बाढ़ के अनुमानों में सुधार कर सकते हैं और झीलों और जलाशयों पर सूखे के प्रभाव की निगरानी कर सकते हैं।