चीन में बड़े पैमाने पर कोविड -19 मामलों के साथ, भारत कोरोनोवायरस की चौथी लहर को घूर रहा है और भारत सरकार घातक वायरस के नए संस्करण के प्रकोप को कम करने के लिए कार्रवाई में जुट गई है। अंतरराष्ट्रीय आगमन पर अपना रुख स्पष्ट करते हुए, स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि “चयनित देशों” से आने वाले यात्रियों को अनिवार्य आरटी-पीसीआर परीक्षणों से गुजरना होगा।

Join DV News Live on Telegram

इससे पहले, स्वास्थ्य मंत्रालय ने घोषणा की कि अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर यात्रा करने वाले यात्रियों में से 2 प्रतिशत का भारत में हवाई अड्डे पर यादृच्छिक नमूना परीक्षण किया जाएगा। दिशानिर्देशों का पालन करते हुए, मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे और दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ने यादृच्छिक नमूनाकरण शुरू किया।

नवीनतम कोविड -19 दिशानिर्देश:

स्वास्थ्य मंत्रालय ने घोषणा की कि भारतीय हवाई अड्डों पर सभी अंतरराष्ट्रीय आगमन के 2 प्रतिशत के लिए कोविड -19 परीक्षण अनिवार्य किया जाएगा। ऐसे सभी यात्रियों का परीक्षण आज भारत के हवाई अड्डों पर शुरू हो गया है। एयरलाइंस को प्रत्येक उड़ान से 2 प्रतिशत यात्रियों की पहचान करने के लिए कहा गया है जो विभिन्न देशों से आने वाले यात्रियों के लिए सभी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर रैंडम सैंपलिंग से गुजरेंगे। हालाँकि, कुछ देशों को दूसरों की तुलना में अधिक खतरनाक के रूप में सूचीबद्ध किया गया है और इन देशों से आने वाले यात्रियों पर अतिरिक्त परीक्षण किए जाएंगे।

रेड जोन में देश:

चीन, थाईलैंड, जापान, दक्षिण कोरिया और हांगकांग से आने वाले यात्रियों को 2 प्रतिशत रैंडम सैंपलिंग के अलावा अतिरिक्त परीक्षण के अधीन हैं और उन्हें अनिवार्य प्रक्रिया का पालन करना होगा।

अनिवार्य वायु सुविधा प्रपत्र:

भारत सरकार ने उपरोक्त अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों से आने वाले यात्रियों के लिए हवाई सुविधा फॉर्म भरना अनिवार्य कर दिया है। देश में वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए यह कदम उठाया गया है। प्रपत्र राष्ट्रों के बीच यात्रा करने वाले यात्रियों की स्वास्थ्य स्थिति के लिए एक स्व-घोषणा है।

अनिवार्य आरटी-पीसीआर टेस्ट:

वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने भी उपरोक्त देशों से आने वाले सभी यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर जांच अनिवार्य कर दी है। पॉजिटिव या लक्षण पाए जाने पर यात्रियों को क्वारंटीन किया जाएगा।