Bharat Jodo Yatra: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी अगले महीने बीजेपी शासित उत्तर प्रदेश में यात्रा का नेतृत्व करेंगे, श्रीनगर के रास्ते में रैली का समापन – अगले महीने। भाजपा नेता दुष्यंत गौतम ने मंगलवार को कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद पर निशाना साधा, जब पूर्व केंद्रीय मंत्री ने अपनी पार्टी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के बारे में बोलते हुए यात्रा का नेतृत्व कर रहे लोकसभा सांसद राहुल गांधी की तुलना भगवान राम और विपक्षी संगठन से की।

Join DV News Live on Telegram

उन्होंने कहा, “अगर वह राम के अवतार हैं, तो राहुल गांधी को अपनी ‘सेना’ को बताना चाहिए कि वह क्या खाते हैं, ताकि उन्हें ठंड न लगे… उनकी ‘सेना’ बिना कपड़ों के क्यों नहीं घूमती. कांग्रेसियों को भगवान बनकर नग्न घूमना चाहिए।” राम की ‘सेना’…’ गौतम ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा।

सोमवार को खुर्शीद ने राहुल गांधी को ‘अलौकिक’ कहा और पत्रकारों से कहा, ‘जब हम ठंड में ठंड में हैं और जैकेट पहन कर बाहर जा रहे हैं, तो वह टी-शर्ट में बाहर जा रहे हैं.

राहुल गांधी और यात्रा शनिवार सुबह दिल्ली पहुंचे, जैसे ही मौसम की पहली शीत लहर ने न्यूनतम तापमान को पांच डिग्री सेल्सियस से नीचे गिरा दिया।

“भगवान राम की ‘खड़ाउ’ बहुत दूर तक जाती है। जब रामजी नहीं पहुंच पाते हैं… भरत ‘खड़ाऊ’ लेकर जगह-जगह जाते हैं। जैसे हमने यूपी में ‘खड़ाऊ’ को चलाया है। अब ‘खड़ाऊ’ पहुंच गया है।” … रामजी (राहुल गांधी) भी आएंगे,” उन्होंने कहा।

घंटों पहले राहुल गांधी ने महात्मा गांधी और कई पूर्व प्रधानमंत्रियों के मंदिरों का दौरा किया और उनके सम्मान का भुगतान किया।

एक साधारण सफेद टी-शर्ट और पैंट पहने, कांग्रेस नेता ठंड के तापमान (लगभग) से बेखबर दिखाई दिए।

पार्टी की सोशल मीडिया प्रमुख सुप्रिया श्रीनेत ने संवाददाताओं से कहा कि मंदिरों में गांधी की तस्वीरें ‘कंबल में लिपटे भाजपा नेताओं… (जो) देश को विभाजित करने की साजिश रच रहे हैं’ के विरोध का खंडन है।

कांग्रेस की यात्रा सितंबर में शुरू होने के बाद से ही विवादों के घेरे में है; हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने राहुल गांधी को कोविड प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने को लेकर ‘चिंताओं’ के बारे में लिखा था।

इस पत्र को कांग्रेस ने अपने शक्ति प्रदर्शन को पटरी से उतारने के प्रयास के रूप में खारिज कर दिया था। गुजरात और हिमाचल प्रदेश चुनावों के लिए रैलियों का संदर्भ दिया गया था – प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और विपक्ष के वरिष्ठ नेताओं द्वारा आयोजित – जिन्हें कुछ दिन पहले ही अनुमति दी गई थी।

“अगर इस देश के लिए कोई वैज्ञानिक प्रोटोकॉल लागू है, तो यह हमारे लिए भी लागू होगा। लेकिन यह कोविड -19 नहीं हो सकता है, यह कहा गया है कि ‘यह कांग्रेस के लिए आएगा और भाजपा के लिए नहीं आएगा। अगर कोई प्रोटोकॉल का पालन करता है, तो हम करेंगे।” खुर्शीद ने कहा, इसका पालन भी करें। लेकिन आज कोई प्रोटोकॉल नहीं है।

इस बीच, राहुल गांधी ने दिल्ली के प्रतिष्ठित लाल किले के बाहर बोलते हुए, शनिवार को ‘भारत जोड़ो यात्रा’ रैली को संबोधित किया और भाजपा पर ‘असली मुद्दों से ध्यान हटाने के लिए’ हिंदू-मुस्लिम प्रचार करने का आरोप लगाया।