डेविड ज़्विग के अनुसार, जो बिडेन और पूर्व डोनाल्ड ट्रम्प प्रशासन दोनों ने Twitter और Google, फेसबुक और माइक्रोसॉफ्ट जैसे अन्य तकनीकी दिग्गजों पर दबाव डाला कि वे कोविड की जानकारी का प्रसार करें।

Join DV News Live on Telegram

नई ‘Twitter files’ ने आरोप लगाया है कि अमेरिकी सरकार ने Twitter पर कुछ कोविड-19 सूचनाओं को बढ़ाने और अन्य सामग्री को दबाने के लिए दबाव डाला, जबकि मंच ने प्रतिष्ठित चिकित्सा पेशेवरों को निलंबित कर दिया, जो महामारी के चरम के दौरान स्थापना के विचारों से असहमत थे।

स्वतंत्र पत्रकार डेविड ज़्वेग ने नई ‘ट्विटर फाइल्स’ जारी की कि कैसे माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने “कोविड की बहस में धांधली की”, और बॉट्स और तीसरे पक्ष के ठेकेदारों पर भरोसा करते हुए कोविड से संबंधित विषयों को मॉडरेट किया।

ज़्विग ने आरोप लगाया, “ट्विटर ने ऐसी जानकारी को सेंसर कर दिया जो अमेरिकी सरकार की नीति के लिए सही थी, लेकिन असुविधाजनक थी, डॉक्टरों और अन्य विशेषज्ञों को बदनाम किया, जिन्होंने सीडीसी के अपने डेटा को साझा करने सहित आम उपयोगकर्ताओं को असहमत और दबा दिया।”

उनके अनुसार, जो बिडेन और पूर्व डोनाल्ड ट्रम्प प्रशासन दोनों ने कोविड की जानकारी का प्रसार करने के लिए ट्विटर और Google, फेसबुक और माइक्रोसॉफ्ट जैसे अन्य तकनीकी दिग्गजों पर दबाव डाला।

ज़्विग ने सोमवार देर रात ट्वीट किया, “ट्विटर पर आंतरिक फाइलें जो मैंने देखीं, उन्होंने दिखाया कि ट्रम्प और बिडेन प्रशासन दोनों ने सीधे ट्विटर के अधिकारियों पर मंच की महामारी सामग्री को उनकी इच्छा के अनुसार मॉडरेट करने के लिए दबाव डाला।”

महामारी की शुरुआत में, मीटिंग नोट्स के अनुसार, “ट्रम्प प्रशासन विशेष रूप से पैनिक बाइंग के बारे में चिंतित था”।

ज़्विग ने कहा कि जब बिडेन प्रशासन ने कार्यभार संभाला, “ट्विटर के अधिकारियों के साथ उनकी पहली बैठक के अनुरोधों में से एक कोविड पर था। ध्यान ‘एंटी-वैक्सएक्सर खातों’ पर था। विशेष रूप से एलेक्स बेरेनसन”।

2021 की गर्मियों में, राष्ट्रपति बिडेन ने कहा कि सोशल मीडिया कंपनियां टीके की गलत सूचना की अनुमति देने के लिए “लोगों को मार रही हैं”।

“बेरेनसन को बिडेन की टिप्पणियों के घंटों बाद निलंबित कर दिया गया था, और अगले महीने मंच से बाहर कर दिया,” उन्होंने पोस्ट किया।

ज़्विग ने कहा, “दिसंबर 2022 में व्हाइट हाउस के साथ बैठकों का सारांश, लॉरेन कुलबर्टसन, ट्विटर की यूएस पब्लिक पॉलिसी के प्रमुख, व्हाइट हाउस के दबाव अभियान के नए सबूत जोड़ते हैं, और इस बात को पुख्ता करते हैं कि इसने बार-बार मंच को सीधे प्रभावित करने का प्रयास किया।”

ट्विटर के सीईओ एलोन मस्क ने कहा कि नई ‘ट्विटर फाइल्स’ पर एक अनुवर्ती टुकड़ा अगले सप्ताह आएगा, जिसमें हार्वर्ड, स्टैनफोर्ड और अन्य संस्थानों के प्रमुख डॉक्टरों और शोधकर्ताओं की विशेषता होगी, “जिनमें से कई, निश्चित रूप से ट्विटर पर सक्रिय रूप से दबा दिए गए थे”।