सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को उत्तराखंड के हल्द्वानी में भारतीय रेलवे की भूमि पर अतिक्रमण हटाने के उत्तराखंड उच्च न्यायालय के आदेश पर रोक लगा दी, जिसके कारण भूमि पर रहने वाले 4,000 से अधिक परिवारों को बेदखल करना पड़ा।

Join DV News Live on Telegram

जस्टिस संजय किशन कौल और एएस ओका की पीठ ने भारतीय रेलवे द्वारा निष्कासन की मांग के तरीके को अस्वीकार कर दिया। शीर्ष अदालत ने आदेश दिया, “उच्च न्यायालय द्वारा पारित निर्देशों पर रोक रहेगी। हमने कार्यवाही पर रोक नहीं लगाई है और केवल उच्च न्यायालय के निर्देशों पर रोक लगाई गई है, अदालत ने स्पष्ट किया।

कोर्ट ने यह भी कहा कि विवादित भूमि पर आगे कोई निर्माण या विकास नहीं होगा। यह आदेश यह देखने के बाद पारित किया गया था कि इस मामले में भूमि शामिल है जो कई दशकों से प्रभावित लोगों के कब्जे में है, जिनमें से अधिकांश ने भूमि के स्वामित्व का दावा किया है और कई लोग 60 से 60 वर्षों से भूमि पर रह रहे हैं।

इसलिए, पुनर्वास के लिए उपाय किए जाने चाहिए क्योंकि इस मुद्दे में मानवीय दृष्टिकोण शामिल है।

“जो हमें परेशान कर रहा है वह यह है कि आप उस स्थिति से कैसे निपटते हैं जहां लोगों ने नीलामी में खरीदा और 1947 के बाद कब्जा कर लिया और शीर्षक हासिल कर लिया। आप जमीन का अधिग्रहण कर सकते हैं लेकिन अब क्या करें। लोग 60-70 साल तक जीवित रहे, कुछ पुनर्वास की जरूरत है।” इस मुद्दे की एक परिणति होनी चाहिए और जो हो रहा है हम उसे प्रोत्साहित नहीं करते हैं, “जस्टिस कौल ने कहा।

उन्होंने आगे बताया कि स्पष्ट अतिक्रमण के मामलों में भी जहां लोगों के पास कोई अधिकार नहीं है, सरकारों ने अक्सर प्रभावितों का पुनर्वास किया है।

उन्होंने टिप्पणी की, “यहां तक कि उन मामलों में भी जहां कोई अधिकार नहीं है, यहां तक कि पुनर्वास भी किया जाना है। लेकिन कुछ मामलों में जहां उन्होंने शीर्षक हासिल किया है.. आपको एक समाधान खोजना होगा। इस मुद्दे का एक मानवीय पहलू है।” .

दिसंबर 2022 में उत्तराखंड उच्च न्यायालय के आदेश के बाद अतिक्रमण हटाने के निर्देश के बाद हल्द्वानी के बनभूलपुरा क्षेत्र में 4,000 से अधिक परिवार रेलवे भूमि से बेदखली का सामना कर रहे हैं।

बेदखली का सामना करने वाले लोग कई दशकों से जमीन पर रह रहे हैं, और उच्च न्यायालय द्वारा उन्हें राहत देने से इनकार करने के बाद उन्होंने वर्तमान याचिका दायर की।

यह तर्क दिया गया कि भाजपा शासित राज्य सरकार ने उच्च न्यायालय के समक्ष उनके मामले को ठीक से नहीं रखा, जिसके परिणामस्वरूप न्यायालय ने रेलवे के पक्ष में फैसला सुनाया। इसके अलावा, याचिकाकर्ताओं की बेदखली उन्हें बेघर कर देगी क्योंकि वे समाज के हाशिए के वर्गों से संबंधित हैं।

याचिकाकर्ताओं ने तर्क दिया कि एक अचल संपत्ति के संबंध में शीर्षक का अधिनिर्णय दस्तावेजों/गवाहों की विस्तृत परीक्षा, गवाहों की जिरह, अभिवचनों की समीक्षा आदि पर जोर देता है, जो कि अनुच्छेद 226 के तहत एक संक्षिप्त कार्यवाही में उच्च न्यायालय द्वारा नहीं किया जा सकता था। संविधान का।

याचिकाकर्ताओं ने प्रस्तुत किया कि उच्च न्यायालय ने यह निर्णय देकर गंभीर गलती की है कि सार्वजनिक परिसर अधिनियम रेलवे अधिकारियों पर लागू नहीं होता है।

“उक्त त्रुटि बहुआयामी है। सबसे पहले, सार्वजनिक परिसर अधिनियम की प्रयोज्यता को चुनौती नहीं दी गई थी और जनहित याचिका में कोई राहत नहीं मांगी गई थी और इसलिए उच्च न्यायालय को एक निर्विवाद मुद्दे में प्रवेश करने के लिए इसे अपने ऊपर नहीं लेना चाहिए था” .

याचिकाकर्ताओं की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता कॉलिन गोंसाल्विस ने कहा कि जमीन का कब्जा याचिकाकर्ताओं के पास आजादी के पहले से है और सरकारी पट्टे भी उनके पक्ष में निष्पादित किए गए हैं।

भारतीय रेलवे की ओर से अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल ऐश्वर्या भाटी ने प्रस्तुत किया कि नियत प्रक्रिया का पालन किया गया है और विवादित भूमि रेलवे की है।

अदालत ने पक्षों को सुनने के बाद उत्तराखंड राज्य और भारतीय रेलवे को नोटिस जारी किया और मामले को आगे के विचार के लिए 7 फरवरी को पोस्ट कर दिया।