नई दिल्ली: केंद्र ने जम्मू-कश्मीर और अन्य जगहों पर आतंकी गतिविधियों में शामिल होने के आरोप में आतंकवादी समूह जैश-ए-मोहम्मद के प्रॉक्सी संगठन पीपुल्स एंटी-फासिस्ट फ्रंट (पीएएफएफ) पर प्रतिबंध लगा दिया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को कड़े आतंकवाद विरोधी कानून गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम, 1967 के तहत लश्कर-ए-तैयबा के सदस्य अरबाज अहमद मीर को एक व्यक्तिगत आतंकवादी के रूप में नामित किया।

Join DV News Live on Telegram

एक अधिसूचना में, मंत्रालय ने कहा कि पीएएफएफ नियमित रूप से अन्य राज्यों से जम्मू-कश्मीर में काम कर रहे सुरक्षा बलों, राजनीतिक नेताओं और नागरिकों को धमकियां जारी कर रहा है।

पीएएफएफ, अन्य संगठनों के साथ, जम्मू-कश्मीर और भारत के प्रमुख शहरों में हिंसक आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए शारीरिक और सोशल मीडिया दोनों पर सक्रिय रूप से साजिश रचने में शामिल है।

अन्य संगठनों के साथ-साथ पीएएफएफ बंदूक, गोला-बारूद और विस्फोटकों को संभालने में भर्ती और प्रशिक्षण के लिए प्रभावशाली युवाओं के कट्टरपंथीकरण में शामिल है। यह समूह आतंकवाद में भी शामिल रहा है। मंत्रालय ने कहा कि इसने भारत में आतंकवाद के विभिन्न कृत्यों को अंजाम दिया है और इसमें भाग लिया है।

इसलिए, गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम, 1967 की धारा 35 की उप-धारा (1) के खंड (ए) द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए केंद्र सरकार ने पीएएफएफ को एक प्रतिबंधित संगठन घोषित किया।

एक अलग अधिसूचना में, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा कि उसने अरबाज़ अहमद मीर को नामित किया है, जो जम्मू-कश्मीर से ताल्लुक रखता है, लेकिन वर्तमान में पाकिस्तान में स्थित है और प्रतिबंधित आतंकवादी समूह लश्कर-ए-तैयबा के लिए काम कर रहा है, एक व्यक्तिगत आतंकवादी के रूप में।

इसने कहा कि मीर टारगेट किलिंग में शामिल रहा है और कुछ महीने पहले जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में एक शिक्षिका रेन बाला की हत्या में मुख्य साजिशकर्ता बनकर उभरा है।

मंत्रालय ने कहा कि मीर कश्मीर घाटी में आतंकवाद के समन्वय में शामिल रहा है और सीमा पार से अवैध हथियारों या गोला-बारूद या विस्फोटकों का परिवहन करके आतंकवादियों का समर्थन करता रहा है।

केंद्र सरकार का मानना है कि मीर आतंकवाद में शामिल रहा है और इसलिए गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम, 1967 की धारा 35 की धारा (ए) उप-धारा 1) द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए उसे एक व्यक्तिगत आतंकवादी के रूप में नामित किया गया है, अधिसूचना कहा।