कई देशों में चीनी यात्रियों की संख्या में वृद्धि देखने की संभावना है क्योंकि देश आने वाले यात्रियों के लिए अपने संगरोध दिशानिर्देशों को वापस लेता है। दुनिया का आबादी वाला देश, जो कोविड स्पाइक के प्रभाव से जूझ रहा है, इस महीने चंद्र नव वर्ष में प्रवेश कर रहा है, जिससे लाखों लोग देश के भीतर मेगासिटी से ग्रामीण इलाकों में यात्रा कर रहे हैं। इसी तरह, कई देश चीनी यात्रियों के लिए कोविड प्रतिबंधों को एक अतिरिक्त मोड़ दे रहे हैं और साथ ही एयरलाइंस भी चीन के लक्ष्य को पूरा करने के लिए अनिच्छुक बनी हुई हैं, जो कि कोविड जीरो को समाप्त करने के लिए चीन के लक्ष्य के साथ है, जो देश की आबादी को दुनिया के बाकी हिस्सों से अलग करने का अभियान है। 2020 से कोविड-19 का।

Join DV News Live on Telegram

चीन ने कम कोविड-मृत्यु गणना के बहाने अपनी शून्य कोविड नीति को अलविदा कह दिया। हालांकि, इंटरनेट पर शेयर की गई सैटेलाइट तस्वीरें कुछ और ही तस्वीर पेश करती हैं।

यहां चीन की कोविड स्थिति पर शीर्ष 5 अपडेट हैं:

  • देश द्वारा अपनी सीमाएं खोले जाने के बाद संयुक्त राष्ट्र के साथ कई देशों ने चीनी यात्रियों पर यात्रा प्रतिबंधों को कड़ा कर दिया। डच और पुर्तगाली सरकारें हाल ही में चीनी यात्रियों के आगमन पर कोविड-नकारात्मक को अनिवार्य करने वाले देशों में शामिल हैं।
  • चीन में कोविड से होने वाली मौतों का आधिकारिक डेटा 5,000 से थोड़ा अधिक रखा गया है, जबकि देश भर में शवदाह गृहों में पानी भर जाने की खबरें आ रही हैं। चीनी ब्रॉडकास्टर एनटीडी के मुताबिक, देश में डॉक्टरों से कहा गया है कि वे कोविड-19 के तहत होने वाली मौतों को प्राथमिक कारण के तौर पर सूचीबद्ध न करें. रिपोर्ट में कहा गया है कि प्री-मेडिकल स्थितियों के कारण मरने वाले लोगों को कोविड से होने वाली मौतों में नहीं गिना जाता है।
  • चीन ने देश की सीमाओं को फिर से खोलने से पहले सरकार की कोविड नीतियों के 1,000 से अधिक आलोचकों के सोशल मीडिया खातों को बंद कर दिया। रिपोर्टों के अनुसार, चीन के लोकप्रिय सिना वीबो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने कहा कि उसने 12,854 उल्लंघनों को संबोधित किया और 1,120 खातों पर अस्थायी या स्थायी प्रतिबंध जारी किए।
  • देश में कोविड मामलों में उछाल की खबरों के बीच जर्मनी ने चीन की गैर-जरूरी यात्रा को हतोत्साहित किया है। देश के विदेश मंत्रालय ने ट्विटर पर कहा, “हम वर्तमान में चीन की गैर-जरूरी यात्राओं को हतोत्साहित करते हैं। इसका कारण कोविड संक्रमणों का चरम पर होना और स्वास्थ्य प्रणाली का चरमरा जाना है।” यह तब आता है जब देश हवाई यात्रा क्षेत्र में महामारी के बाद की वसूली में अन्य यूरोपीय संघ के देशों से पिछड़ रहा है।
  • चाइनीज सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुख्य महामारी विज्ञानी, वू ज़ून्यौ, जिसे कोविद -19 के आंकड़ों के बारे में सामान्य आलोचना के खंडन के रूप में देखा जाता है, ने कहा कि दिसंबर, 2022 तक एकत्र किए गए डेटा और जानकारी “बहुत सटीक” हैं। उन्हें राज्य द्वारा संचालित ग्लोबल टाइम्स द्वारा यह कहते हुए उद्धृत किया गया था कि देश ने “हमेशा आंकड़ों को एकत्र करने, विश्लेषण करने और आकलन करने के लिए काम किया है”।