प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को ब्राजील के विरोध प्रदर्शनों की निंदा करने में विश्व नेताओं में शामिल हो गए क्योंकि पूर्व राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो के समर्थकों ने रविवार को सरकार के शीर्ष संस्थानों पर हमला किया और तोड़फोड़ की।

Join DV News Live on Telegram

उन्होंने ट्वीट किया, “ब्रासीलिया में सरकारी संस्थानों के खिलाफ दंगे और तोड़-फोड़ की खबरों से बेहद चिंतित हूं। लोकतांत्रिक परंपराओं का सभी को सम्मान करना चाहिए। हम ब्राजील के अधिकारियों को अपना पूरा समर्थन देते हैं।”

बोलसोनारो समर्थक रविवार को देश के कांग्रेस भवन, सुप्रीम कोर्ट और राष्ट्रपति भवन में घुस गए। सोशल मीडिया पर वीडियो में बोल्सनारो समर्थकों को राष्ट्रीय कांग्रेस और सुप्रीम कोर्ट की इमारतों में खिड़कियों और फर्नीचर को तोड़ते हुए दिखाया गया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने पहले ब्राजील में “लोकतंत्र पर हमले” की निंदा की थी। “मैं लोकतंत्र पर हमले और ब्राजील में सत्ता के शांतिपूर्ण हस्तांतरण पर हमले की निंदा करता हूं। ब्राजील के लोकतांत्रिक संस्थानों को हमारा पूरा समर्थन है और ब्राजील के लोगों की इच्छा को कम नहीं किया जाना चाहिए। मैं @LulaOficial के साथ काम करना जारी रखने के लिए उत्सुक हूं।”

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने जोर देकर कहा कि ब्राजील के लोगों और लोकतांत्रिक संस्थानों की इच्छा का सम्मान किया जाना चाहिए।

गुटेरेस ने ट्वीट किया, “मैं ब्राजील की लोकतांत्रिक संस्थाओं पर आज हुए हमले की निंदा करता हूं। ब्राजील के लोगों और लोकतांत्रिक संस्थानों की इच्छा का सम्मान किया जाना चाहिए। मुझे पूरा विश्वास है कि यह होगा। ब्राजील एक महान लोकतांत्रिक देश है।”