बिहार के बक्सर जिले में भूमि अधिग्रहण के लिए मुआवजे की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे किसानों का एक समूह बुधवार सुबह हिंसक हो गया और भीड़ को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे पुलिसकर्मियों पर हमला कर दिया.

Join DV News Live on Telegram

किसानों ने दावा किया कि वे बक्सर के चौसा इलाके में सतलुज जल विद्युत निगम (एसजेवीएन) पावर प्लांट कंपनी के खिलाफ 12 साल पहले तय की गई दरों पर परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण की नई दर के लिए शांतिपूर्वक विरोध कर रहे थे, जब भूखंड खरीदे गए थे। 2021 में ₹11,000 करोड़ की लागत से 1320 मेगावाट के कोयला बिजली संयंत्र का निर्माण शुरू हुआ।

किसानों ने पुलिस के साथ ही बिजलीघर पर भी पथराव किया। उन्होंने लाठी-डंडे लिए और पुलिस वाहनों में तोड़फोड़ की और एक वाहन में आग लगा दी। उन्होंने एसजेवीएन संयंत्र के मुख्य द्वार पर टायर भी जलाए और सड़क को जाम कर दिया। पुलिस ने हवा में गोलियां चलाकर स्थिति को नियंत्रित करने की कोशिश की, लेकिन किसानों ने अपना विरोध जारी रखा। ईंट-पत्थरबाजी और हमले में चार पुलिसकर्मी घायल बताए जा रहे हैं, जबकि मौके पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात है।

किसान पिछले 85 दिनों से यहां धरना दे रहे थे। मंगलवार को, उन्होंने राज्य द्वारा संचालित बिजली कंपनी द्वारा अधिग्रहित की जा रही अपनी कृषि भूमि के मौजूदा मूल्यों / कीमत की मांग करते हुए संयंत्र के मुख्य द्वार के सामने विरोध प्रदर्शन किया।

मंगलवार की रात लगभग 11.45 बजे मुफस्सिल थाना क्षेत्र के बनारपुर गांव में भारी संख्या में पुलिस बल पहुंचा और कथित तौर पर परिवार के सदस्यों के साथ सो रहे कुछ किसानों के घरों को तोड़ दिया और उन्हें डंडों और जूतों से पीटा.

पुलिस ने प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे नरेंद्र तिवारी समेत चार लोगों को हिरासत में ले लिया। उन्होंने कथित तौर पर महिलाओं के साथ मारपीट की और उनके खिलाफ अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया। पुलिस की यह हरकत कैमरे में कैद हो गई और सोशल मीडिया पर वायरल हो गई।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 मार्च, 2019 को संयंत्र के लिए आधारशिला रखी थी। एसजेवीएन को हिमाचल प्रदेश सरकार और केंद्र द्वारा एक बिजली संयंत्र के निर्माण के लिए जोड़ा गया है जिसमें 9,828 मिलियन बिजली इकाइयों का उत्पादन किया जाएगा। 75% काम पूरा होने की बात कही गई है और बिहार में 85% बिजली की आपूर्ति की जाएगी।

बक्सर जिला प्रशासन के अनुसार 14 गांवों की 137.0077 एकड़ भूमि पर रेल कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा. सरकार चौसा के 309 किसानों की 55.445 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण करेगी।

एडीजी (मुख्यालय) जितेंद्र सिंह गंगवार ने एचटी को बताया कि स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए सहाबाद रेंज के डीआईजी नवीन कुमार झा के अलावा पुलिस बल की एक टुकड़ी मौके पर पहुंची। गंगवार ने कहा, “घटना के पीछे का कारण मुआवजे से संबंधित बताया जा रहा है।” हालांकि, उन्होंने इस पर कोई टिप्पणी नहीं की कि पुलिसकर्मियों ने किसानों के घर पर छापा क्यों मारा और उनके परिवार के सदस्यों को क्यों पीटा।