भारत जोड़ो यात्रा’ के पंजाब चरण से पहले कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने बुधवार को बताया कि उन्होंने मार्च क्यों शुरू किया। पंजाब के सरहिंद में एक रैली को संबोधित करते हुए गांधी ने भारतीय जनता पार्टी की आलोचना की और आरोप लगाया कि उन्होंने ‘देश का माहौल खराब’ किया है।

Join DV News Live on Telegram

“बीजेपी और आरएसएस के लोग देश को बांट रहे हैं, एक धर्म को दूसरे धर्म के खिलाफ, एक जाति को दूसरी जाति के खिलाफ, एक भाषा को दूसरी भाषा के खिलाफ खड़ा कर रहे हैं। हमने सोचा कि देश को प्यार, एकता और भाईचारे का एक अलग रास्ता दिखाया जाना चाहिए, और यह इसलिए हमने यह यात्रा शुरू की है।”

गांधी ने कहा कि यात्रा को ‘जबरदस्त जनता की प्रतिक्रिया’ मिली थी।

“इसका एक कारण है – भाजपा के लोगों द्वारा फैलाई जा रही नफरत, भय और हिंसा, यह देश का तरीका नहीं है और इसका इतिहास नहीं है। यह देश भाईचारा, एकता और सम्मान का है। और इसलिए यह यात्रा सफल है,” उन्होंने कहा।

कांग्रेस ने बुधवार को पंजाब के सरहिंद से फतेहगढ़ साहिब में अपनी यात्रा जारी रखी। यह मंडी गोबिंदगढ़, खन्ना, साहनेवाल, लुधियाना, गोराया, फगवाड़ा, जालंधर, दसुआ और मुकेरियां होते हुए गुजरेगी। 19 जनवरी को पैदल मार्च जम्मू-कश्मीर में प्रवेश करने से पहले पठानकोट में एक रैली आयोजित की जाएगी, जहां यह श्रीनगर में समाप्त होगी।

कथित तौर पर, गांधी सुबह और शाम प्रत्येक में तीन घंटे चलेंगे – 25 किलोमीटर की दूरी तय करेंगे।

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा 7 सितंबर को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुई और 30 जनवरी को श्रीनगर में समाप्त होगी। अब तक, यात्रा ने तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली को कवर किया है। , उत्तर प्रदेश और हरियाणा।