एक शीर्ष सरकारी अधिकारी के अनुसार, देश में जी20 कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए भारत आने वाले प्रतिनिधियों और प्रतिभागियों को अंतर्राष्ट्रीय आगमन के लिए 2 प्रतिशत यादृच्छिक कोविड परीक्षण नियम से छूट दी जाएगी।

Join DV News Live on Telegram

अधिकारी ने एएनआई को बताया, “स्वास्थ्य परिवार और कल्याण मंत्रालय (MoHFW) को विदेश मंत्रालय (MEA) के अनुरोध पर यह नोट किया गया है और नागरिक उड्डयन मंत्रालय को हवाई अड्डों पर सभी हितधारकों को सूचित करने के लिए कहा गया है।”

एक शीर्ष सरकारी अधिकारी ने कहा कि भारत सरकार ने नवंबर 2023 तक देश में जी20 बैठकों में भाग लेने के लिए आने वाले प्रतिनिधियों और प्रतिभागियों को हवाईअड्डों पर 2 प्रतिशत अनिवार्य यादृच्छिक कोविड-19 परीक्षण से छूट देने का फैसला किया है।

इंडोनेशिया से जी20 फोरम की अध्यक्षता संभालने के बाद भारत इस साल जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है।

विदेश मंत्रालय ने बुधवार को एविएशन मिनिस्ट्री से इस छूट के लिए बुधवार को अनुरोध किया था कि नवंबर 2023 तक यह छूट दी जाए

अधिकारी ने कहा कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय (एमओसीए) ने सभी हवाईअड्डों और उनके संचालकों को सूचित कर दिया है।

भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय ने हाल ही में कोरोनोवायरस संक्रमण के मामलों में अचानक वैश्विक उछाल के रूप में अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए 2 प्रतिशत यादृच्छिक कोविड -19 परीक्षण अनिवार्य करने के लिए सभी हितधारकों को एक सलाह जारी की थी।

जारी एडवाइजरी के अनुसार, निर्धारित उच्च जोखिम वाले देशों [चीन, सिंगापुर, हांगकांग, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड और जापान] से भारत आने वाले यात्रियों को एक नकारात्मक आरटी-पीसीआर रिपोर्ट के साथ एक एयर सुविधा फॉर्म भरना होगा। भारत में उनके आगमन के 72 घंटे।