सुप्रीम कोर्ट ने 13 जनवरी को इस बात की जांच करने का फैसला किया कि क्या 15 साल से कम उम्र की लड़कियां कस्टम या पर्सनल लॉ के आधार पर विवाह में प्रवेश कर सकती हैं, जबकि इस तरह के विवाह वैधानिक कानून में अपराध हैं।

Join DV News Live on Telegram

भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ के नेतृत्व वाली एक पीठ ने पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के हालिया आदेश के खिलाफ राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) द्वारा दायर याचिका पर औपचारिक नोटिस जारी किया कि एक लड़की, युवावस्था या उम्र प्राप्त करने पर 15 वर्ष और उससे अधिक आयु के, यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण अधिनियम के प्रावधानों के बावजूद, मुस्लिम पर्सनल लॉ के आधार पर विवाह किया जा सकता है।

एनसीडब्ल्यू ने तर्क दिया था कि 18 साल से कम उम्र में शादी करने की प्रथा मुस्लिम महिलाओं को दुर्व्यवहार और उत्पीड़न के लिए उजागर करेगी। यह मनमाना और भेदभावपूर्ण था। याचिका में नाबालिग मुस्लिम महिलाओं के मौलिक अधिकारों को लागू करने की मांग की गई थी, जिन्होंने बहुमत की आयु प्राप्त करने से पहले विवाह किया था, चाहे सहमति से या अन्यथा।

बाल विवाह निषेध (संशोधन) विधेयक, 2021 में महिलाओं के लिए विवाह की न्यूनतम आयु 18 से बढ़ाकर 21 वर्ष करने के लिए बाल विवाह निषेध अधिनियम, 2006 में संशोधन करने की मांग की गई है। शादी की कानूनी उम्र महिलाओं के लिए 18 साल और पुरुषों के लिए 21 साल है। इस उम्र से कम उम्र में शादी करना बाल विवाह, एक अपराध माना जाता है।

दिसंबर 2022 में, शीर्ष अदालत ने सरकार से राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) द्वारा मुस्लिम महिलाओं के लिए विवाह की न्यूनतम आयु को अन्य धर्मों के लोगों के बराबर करने के लिए दायर एक अलग याचिका पर जवाब देने को कहा था। एनसीपीसीआर की तरह एनसीडब्ल्यू ने सवाल उठाया था कि क्या पर्सनल लॉ पोक्सो आदि के वैधानिक प्रावधानों को ओवरराइड कर सकता है।

“भारतीय ईसाई विवाह अधिनियम, 1872, पारसी विवाह और तलाक अधिनियम, 1936, विशेष विवाह अधिनियम, 1954 और हिंदू विवाह अधिनियम, 1955 के तहत, एक पुरुष के लिए विवाह की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और एक महिला के लिए 18 वर्ष है। हालांकि, भारत में मुस्लिम पर्सनल लॉ के तहत, जो अभी भी असंहिताबद्ध और असम्बद्ध बना हुआ है, जिन व्यक्तियों ने यौवन प्राप्त किया है, वे शादी करने के पात्र हैं, यानी 15 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर, जबकि वे अभी भी नाबालिग हैं”, NCW याचिका में कहा गया था।