भाजपा अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने 2023 के चुनावी कैलेंडर के महत्व पर जोर दिया, जिसमें नौ विधानसभा चुनाव होने हैं और 2024 में होने वाले आम चुनाव के लिए उनका महत्व है, पार्टी संगठन से सभी मुकाबलों में भाजपा की जीत सुनिश्चित करने के लिए कहा।

Join DV News Live on Telegram

श्री नड्डा 16-17 जनवरी को नई दिल्ली में हो रही भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक को संबोधित कर रहे थे। पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बंद कमरे में हुई बैठक में श्री नड्डा के अध्यक्षीय संबोधन के बारे में मीडिया को जानकारी देते हुए कहा कि श्री नड्डा ने पार्टी नेताओं से यह सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रयास करने का आह्वान किया कि भाजपा किसी भी चुनाव में न हारे. इस साल नौ राज्यों में चुनाव होने हैं।

देश भर के लगभग 350 नेता कार्यकारिणी में हैं, जिनमें प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर केंद्रीय मंत्रियों, मुख्यमंत्रियों और विभिन्न राज्यों के अन्य वरिष्ठ सदस्य शामिल हैं। गुजरात में भाजपा की भारी जीत के उपलक्ष्य में पार्टी द्वारा आयोजित रोड शो के बाद श्री मोदी मध्य दिल्ली में राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में पहुंचे।

श्री नड्डा, जिनके गृह राज्य हिमाचल प्रदेश में भाजपा हाल ही में चुनाव हार गई, ने कहा कि पार्टी को “उन राज्यों में सत्ता में लाने के लिए काम करना है जहां यह विपक्ष में है और जहां यह सत्ता में है, वहां राज्य बनाने के लिए काम करना है।” अभेद्य किला।

इस साल जिन राज्यों में चुनाव होने जा रहे हैं उनमें त्रिपुरा, नागालैंड और मेघालय, कर्नाटक के बाद राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना शामिल हैं।

अपने लगभग 45 मिनट के संबोधन में, श्री नड्डा ने राज्यपाल जैसे संवैधानिक पदों के अलावा राज्यों और केंद्र में भाजपा सरकारों में अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के प्रतिनिधित्व पर प्रकाश डाला।

उन्होंने कहा, ‘पार्टी को पिछड़े वर्ग, एससी और एसटी के वोट मिल रहे हैं और उन्हें प्रतिनिधित्व दे रही है। यह सबका साथ, सबका विकास और सबका प्रयास के हमारे संकल्प को दिखाता है। उन्होंने कहा, “भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था, मोबाइल फोन का दूसरा सबसे बड़ा निर्माता, ऑटो क्षेत्र में तीसरा सबसे बड़ा निर्माता बन गया है, जबकि प्रतिदिन बनने वाले राजमार्ग की लंबाई 12 किमी से बढ़कर 37 किमी हो गई है।”

उन्होंने कहा कि देश ने मुफ्त अनाज वितरण सहित कई कल्याणकारी योजनाओं के साथ गरीबों को सशक्त बनाने के लिए भी काम किया है।

गुजरात विजय
श्री नड्डा ने हाल के गुजरात विधानसभा चुनावों में पार्टी की जीत को “असाधारण और ऐतिहासिक” बताते हुए प्रशंसा की और राज्य इकाइयों और अन्य नेताओं से गुजरात इकाई और संगठन को मजबूत करने के लिए श्री मोदी के “अथक प्रयासों” का अनुकरण करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में पार्टी कांग्रेस से हार गई, लेकिन दोनों दलों के बीच वोट का अंतर एक प्रतिशत से भी कम था।

जब राम मंदिर निर्माण जोरों पर था, तब सरकार ने भारत की समृद्ध सांस्कृतिक और धार्मिक परंपराओं को फिर से जीवंत करने का भी काम किया था। उन्होंने कहा कि कोविड टीकाकरण अभियान में भारत की सफलता की विश्व स्तर पर सराहना हुई।

उन्होंने कहा कि भाजपा भी खुद को मजबूत करने के लिए काम कर रही थी और 72,000 के लक्ष्य के मुकाबले 1.3 लाख बूथों तक पहुंची, जिसे उसने अपनी उपस्थिति बढ़ाने के लिए चिन्हित किया था।

उन्होंने कहा कि पार्टी समाज सुधारक और आर्य समाज के संस्थापक दयानंद सरस्वती की 200वीं जयंती भी बड़े पैमाने पर मनाएगी। उन्होंने कहा कि श्री मोदी ने समाज में सबसे वंचित लोगों को सशक्त बनाने के लिए उनके आदर्शों पर चलते हुए काम किया।