इस्लामाबाद: पाकिस्तान सरकार ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के अल अरबिया चैनल के साथ वायरल साक्षात्कार पर एक स्पष्टीकरण जारी किया है जिसमें उन्होंने कश्मीर सहित सभी ज्वलंत समस्याओं पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत करने की गंभीर इच्छा व्यक्त की है।

Join DV News Live on Telegram

प्रधान मंत्री कार्यालय (पाक पीएमओ) ने एक बयान जारी किया जिसमें कहा गया है कि भारत के साथ बातचीत तभी हो सकती है जब देश “5 अगस्त, 2019 की अपनी अवैध कार्रवाई” को रद्द कर दे, संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त करने का जिक्र करते हुए, जिसे रद्द कर दिया गया था। जम्मू और कश्मीर की विशेष स्थिति और 5 अगस्त, 2019 को राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों- जम्मू और कश्मीर और लद्दाख में विभाजित किया।

पाकिस्तान के पीएमओ ने सिलसिलेवार ट्वीट में कहा, “भारत द्वारा इस कदम को वापस लिए बिना बातचीत संभव नहीं है।”

पीएमओ ने आगे कहा, “कश्मीर विवाद का समाधान संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों और जम्मू-कश्मीर के लोगों की आकांक्षाओं के अनुसार होना चाहिए।”

पीएमओ से यह “स्पष्टीकरण” शरीफ द्वारा साक्षात्कार में कहे जाने के घंटों बाद आया है कि “पाकिस्तान ने एक सबक सीखा है और वह भारत के साथ शांति से रहना चाहता है।” साक्षात्कार के दौरान, प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ ने यह भी कहा कि दोनों पड़ोसियों को बम और गोला-बारूद पर अपने संसाधनों को बर्बाद नहीं करना चाहिए।

प्रधानमंत्री शरीफ ने सोमवार को दुबई स्थित अल अरबिया समाचार चैनल के साथ एक साक्षात्कार के दौरान ये टिप्पणियां कीं।

शरीफ ने कहा, “भारत के साथ हमारे तीन युद्ध हुए हैं और इसने लोगों के लिए और अधिक दुख, गरीबी और बेरोजगारी ही पैदा की है।” उन्होंने कहा, “भारतीय नेतृत्व और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मेरा संदेश है कि आइए हम टेबल पर बैठें और कश्मीर जैसे ज्वलंत मुद्दों को हल करने के लिए गंभीर और ईमानदार बातचीत करें।” उन्होंने कहा कि पाकिस्तान और भारत पड़ोसी हैं और उन्हें ” एक दूसरे के साथ रहते हैं।”

“हमने अपना सबक सीख लिया है और हम शांति से रहना चाहते हैं बशर्ते हम अपनी वास्तविक समस्याओं को हल करने में सक्षम हों। हम गरीबी को कम करना चाहते हैं, समृद्धि प्राप्त करना चाहते हैं और अपने लोगों को शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाएं और रोजगार प्रदान करना चाहते हैं और बमों पर अपने संसाधनों को बर्बाद नहीं करना चाहते हैं।” और गोला-बारूद, यही वह संदेश है जो मैं प्रधान मंत्री मोदी को देना चाहता हूं,” शरीफ ने कहा।

यह याद किया जा सकता है कि भारत द्वारा संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त करने, जम्मू और कश्मीर की विशेष स्थिति को रद्द करने और 5 अगस्त, 2019 को राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के बाद दोनों देशों के बीच संबंधों में गिरावट आई थी।