ठग सुकेश चंद्रशेखर ने अभिनेता जैकलीन फर्नांडीज से दोस्ती करने के लिए कथित तौर पर अपनी सहयोगी पिंकी ईरानी को कम से कम 10 करोड़ रुपये (100 मिलियन) की राशि देने का वादा किया था, 200 करोड़ रुपये के घोटाले की जांच कर रहे जांचकर्ताओं ने पाया है।

Join DV News Live on Telegram

ईरानी के खिलाफ दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) द्वारा दायर पूरक चार्जशीट के अनुसार, उन्होंने जानबूझकर और सक्रिय रूप से चंद्रशेखर के साथ उनकी “जीवन से बड़ी” छवि बनाने के लिए सहयोग किया, जिसने उन्हें करोड़ों रुपये के घोटाले को अंजाम देने में मदद की। अधिकारियों ने CNN-News18 को बताया।

सुकेश ने जैकलीन फर्नांडीज को पाने के लिए ईरानी को कम से कम 10 करोड़ रुपये देने का वादा किया था। उसे यह विश्वास दिलाने के लिए कि वह एक व्यवसायी है, उसे दोस्ती करने और उसे अपने संपर्क में लाने का काम सौंपा गया था। चूँकि उनके निशाने पर अन्य अभिनेत्रियाँ थीं, उनमें से प्रत्येक के लिए ईरानी को अलग-अलग राशि देने का वादा किया गया था। हम अब तक 80 लाख रुपये के बैंक लेनदेन का पता लगाने में कामयाब रहे हैं। कई मौकों पर उन्हें पैसे का भुगतान किया गया, यहां तक कि नकद में भी।’

यह पहली बार है जब पिंकी ईरानी को 215 करोड़ रुपये के घोटाले में चार्जशीट में आरोपी के रूप में नामित किया गया है। वह पहले एक संदिग्ध थी और दिल्ली पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए जाने से पहले उसे कई बार बुलाया गया था। ईरानी पर मकोका (महाराष्ट्र संगठित अपराध नियंत्रण कानून) सहित अन्य धाराओं के तहत आरोप लगाए जा रहे हैं।

अधिकारी ने कहा, “जांच के दौरान, जब उसका सबूतों के साथ सामना किया गया, तो ईरानी ने स्वीकार किया कि उसे सुकेश चंद्रशेखर और उनकी पत्नी लीना मारिया पॉल के कहने पर अभिनेत्रियों से संपर्क करने के लिए पैसे मिलते थे।”

इस मामले में पूर्व एक्ट्रेस पॉल को भी गिरफ्तार किया गया है. चंद्रशेखर पर जेल में बंद उनके पति शिविंदर सिंह, जो दवा कंपनी रैनबैक्सी के पूर्व प्रमोटर हैं, के लिए जमानत हासिल करने के बहाने वरिष्ठ नौकरशाह के रूप में प्रस्तुत करने और अदिति सिंह से कम से कम 215 करोड़ रुपये की वसूली करने का आरोप लगाया गया है।

दिल्ली पुलिस ने इससे पहले श्रीलंकाई अभिनेत्री और मॉडल फर्नांडीज को भी जांच के लिए बुलाया था क्योंकि अपराध की आय का उपयोग करके खरीदे गए चंद्रशेखर से लक्जरी उपहार प्राप्त करने के आरोपों की जांच की जा रही है।

अपनी जांच में दिल्ली पुलिस ने यह भी पाया था कि यह ईरानी ही थी जो उन अभिनेत्रियों के साथ जाती थी जो चंद्रशेखर से कथित तौर पर तब मिली थीं जब वह तिहाड़ जेल में बंद थे। उन्हें एक व्यवसायी के रूप में पेश किया गया था और वह अभिनेत्रियों से एक कमरे में मिलते थे जिसे वे अपना कार्यालय कहते थे।

यह भी आरोप लगाया गया कि जेल में प्रवेश करने से पहले अभिनेत्रियों और ईरानी की कोई जाँच नहीं हुई और उनके नाम पर कोई डायरी प्रविष्टियाँ नहीं की गईं।

इससे पहले, जब ईरानी पुलिस हिरासत में थीं, तब उन्हें तिहाड़ जेल भी ले जाया गया था और पुलिस ने खामियों को स्थापित करने के लिए यह पता लगाया था कि वह अभिनेत्रियों के साथ परिसर में कैसे दाखिल हुईं। जब चंद्रशेखर तिहाड़ में बंद थे तब कम से कम चार अभिनेत्रियां उनसे मिली थीं