मुंबई: शिवसेना (यूबीटी) और प्रकाश अंबेडकर की वंचित बहुजन अघाड़ी ने सोमवार को गठबंधन की घोषणा की, जो शिवसेना के संस्थापक दिवंगत बाल ठाकरे की जयंती के मौके पर है। एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, उद्धव ठाकरे ने कहा कि उनके दादा केशव ठाकरे, जिन्हें प्रबोधंकर ठाकरे के नाम से भी जाना जाता है, और प्रकाश अंबेडकर के दादा, प्रसिद्ध सामाजिक आइकन और न्यायविद बीआर अंबेडकर समकालीन थे, जिन्होंने एक-दूसरे की प्रशंसा की और सामाजिक बुराइयों और बुरी प्रथाओं को मिटाने के लिए काम किया।

Join DV News Live on Telegram

ठाकरे ने कहा, “राजनीति में अब कुछ कुप्रथाएं हैं और उन्हें खत्म करने के लिए इन दोनों नेताओं के उत्तराधिकारी और उनके आसपास के लोग देश के हितों की रक्षा के लिए एक साथ आए हैं। हम लोकतंत्र को जिंदा रखने के लिए साथ आ रहे हैं।”

ठाकरे ने महाराष्ट्र और केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी का नाम लिए बिना कहा कि देश निरंकुशता की ओर बढ़ रहा है।

उन्होंने महाराष्ट्र में जल्द से जल्द विधानसभा चुनाव कराने की शक्तियों को भी चुनौती दी। राज्य में शिवसेना के एक धड़े का शासन है, जो पिछले साल जून में अलग हो गया था और भारतीय जनता पार्टी, और ठाकरे समूह ने नियमित रूप से इसे “देशद्रोहियों” का एक वितरण कहा है।

गठबंधन के बारे में बोलते हुए, जो मुंबई और ठाणे सहित कई शहरों में निकाय चुनाव से पहले बना है, अम्बेडकर ने कहा कि वीबीए और शिवसेना (यूबीटी) का एक साथ आना परिवर्तन की राजनीति की शुरुआत थी।

शिवसेना (यूबीटी) और वीबीए के बीच गठबंधन की बातचीत पिछले कुछ महीनों से चल रही थी, अंबेडकर ने पहले कहा था कि औपचारिक घोषणा करना ठाकरे पर निर्भर है।

अम्बेडकर ने यह भी कहा कि इस समय गठबंधन शिवसेना (यूबीटी) और वीबीए के बीच है, लेकिन उन्हें उम्मीद थी कि महा विकास अघाड़ी (कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी) के अन्य घटक भी इसमें शामिल होंगे।

ठाकरे ने कहा कि उन्होंने एमवीए में वीबीए को शामिल करने के लिए कांग्रेस और एनसीपी के विरोध को नहीं देखा है।

पिछले महीने, जोगेंद्र कवाडे की अगुवाई वाली पीपुल्स रिपब्लिकन पार्टी (पीआरपी), जिसकी राज्य में दलितों के बीच अच्छी पकड़ है, ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की बालासाहेबंची शिवसेना के साथ हाथ मिलाया था।

शिंदे की सरकार में भागीदार भाजपा, रामदास अठावले की रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (ए) से संबद्ध है, जो एक केंद्रीय मंत्री भी हैं।