New Zealand की प्रधान मंत्री जैसिंडा अर्डर्न, जिन्होंने हाल ही में अपनी भूमिका से हटने के अपने निर्णय की घोषणा की, ने मंगलवार को देश के प्रमुख के रूप में अपनी अंतिम सार्वजनिक उपस्थिति दर्ज की। यह कहते हुए कि वह अपने लेबर पार्टी के सहयोगी क्रिस हिपकिंस के साथ लगभग दो दशकों से दोस्त थीं, अर्डर्न ने आने वाले प्रधान मंत्री को भी सलाह दी और उल्लेख किया कि वह अपनी नौकरी के बारे में क्या याद रखेगी।

Join DV News Live on Telegram

एसोसिएटेड प्रेस ने बताया कि उनके अंतिम कार्य के रूप में, उन्होंने स्वदेशी माओरी धार्मिक आंदोलन के घर, रतन सभा मैदान में समारोह में भाग लिया। पत्रकारों से बात करते हुए, मौजूदा न्यूजीलैंड के पीएम ने कहा कि उन्होंने बैठक के मैदान में हिपकिंस के साथ दो घंटे की ड्राइव साझा की और केवल ‘वास्तविक सलाह’ का उल्लेख किया जो वह उन्हें दे सकती थीं।

“आप करते हैं,” अर्डर्न ने हिपकिंस को सलाह दी।

“यह अब उसके लिए है। यह उनके लिए है कि वे अपनी तरह के नेता बनने के लिए अपनी खुद की जगह बनाएं।’

उसने आगे कहा कि ऐसी कोई “सलाह” नहीं है जो वह “जानकारी और अनुभव” साझा करने के अलावा “वास्तव में प्रदान” कर सके।

अर्डर्न ने कहा कि वह अपने देश के लोगों को सबसे ज्यादा याद करेंगी क्योंकि वे “नौकरी की खुशी” थे।

वैश्विक आइकन के रूप में लोकप्रिय अर्डर्न का मैदान में गले लगाकर और गीतों के साथ स्वागत किया गया। उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए, उन्होंने कहा कि वह अपनी भूमिका को अपने लोगों के लिए अधिक प्यार और स्नेह के साथ छोड़ देंगी, जो उन्होंने शुरू किया था। उसने अपने ऊपर सोशल मीडिया के हमलों को भी संबोधित किया, उसके फैसले पर सवाल उठाते हुए और भ्रामक छाया फेंकते हुए कहा कि वह “न्यूजीलैंड पर एक नकारात्मक टिप्पणी के रूप में मेरे प्रस्थान को देखने के लिए किसी से भी नफरत करेगी”।

इस बीच, जल्द-से-प्रधान मंत्री ने कहा कि अर्डर्न को “बहुत अच्छा दोस्त” बताते हुए नेतृत्व परिवर्तन “कड़वी” था।

अर्डर्न ने कहा कि वह “बहुत सी चीजें” बनने और “बहन और एक मां” के साथ “बैकबेंच सांसद” बनने के लिए तैयार हैं।

अर्डर्न, जिन्होंने अपने इस्तीफे की घोषणा करके दुनिया को चौंका दिया था, ने अपने कारण के रूप में “टैंक पर” कुछ भी नहीं छोड़ा था। उन्होंने विस्तार से बताया कि कैसे कोविड-19 महामारी और देश के सबसे खराब आतंकवादी हमले के दौरान न्यूजीलैंड का नेतृत्व करने के दबाव ने उन्हें थका दिया, यह कहते हुए कि मनुष्य “समय आने तक” इतना कुछ दे सकता है।

हिपकिंस ने कहा कि वह समझ गए हैं कि वह नई नौकरी लेकर खुद को “सार्वजनिक संपत्ति” के रूप में आगे बढ़ा रहे हैं। हालांकि, उन्होंने कहा कि अर्डर्न और उनके परिवार पर “भारी जांच और दबाव” को देखते हुए, उनकी प्रतिक्रिया उनके छह साल के बेटे और चार साल की बेटी सहित उनके परिवार को “पूरी तरह से बाहर” रखने की होगी। स्पॉटलाइट ”।

अर्डर्न के औपचारिक रूप से पद छोड़ने के बाद बुधवार को गवर्नर जनरल हिपकिंस को न्यूजीलैंड के 41वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ दिलाएंगे।