पूर्व अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने दावा किया है कि तत्कालीन भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने उन्हें बताया था कि फरवरी 2019 में बालाकोट सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान परमाणु हमले की योजना बना रहा था। पोम्पियो के मुताबिक, सुषमा स्वराज ने कहा है कि इसे देखते हुए, भारत भी आक्रामक जवाब की तैयारी कर रहा है।

Join DV News Live on Telegram

मंगलवार को लॉन्च हुई अपनी नई किताब ‘नेवर गिव एन इंच: फाइटिंग फॉर द अमेरिका आई लव’ में पोम्पियो ने कहा कि यह घटना तब हुई जब वह 27-28 फरवरी को अमेरिका-उत्तर कोरिया शिखर सम्मेलन के लिए हनोई की यात्रा पर थे। उसके बाद उनकी टीम ने इस संकट को टालने के लिए भारत और पाकिस्तान के साथ रात भर काम किया. पूर्व अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा, “मुझे नहीं लगता कि दुनिया जानती है कि भारत-पाकिस्तान तनाव फरवरी 2019 में परमाणु हमले के कितने करीब आ गया था।”

पूर्व अमेरिकी राजनयिक ने किताब में लिखा है, “मुझे नहीं लगता कि दुनिया को ठीक से पता है कि भारत-पाकिस्तान प्रतिद्वंद्विता फरवरी 2019 में परमाणु हमले के कितने करीब आ गई थी। सच तो यह है, मुझे सटीक उत्तर भी नहीं पता है। सभी मुझे पता है कि यह बहुत करीब था।”

हालांकि, फिलहाल पोम्पियो के दावों पर विदेश मंत्रालय की ओर से कोई टिप्पणी नहीं की गई है। आपको बता दें कि पुलवामा आतंकी हमले के जवाब में भारतीय सेना ने फरवरी 2019 में पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी प्रशिक्षण शिविर पर हमला कर उसे तबाह कर दिया था. उसके बाद पाकिस्तानी वायुसेना (पीएएफ) का एक एफ-16 विमान ने एक हवाई हवाई लड़ाई में एक मिग-21 बाइसन को मार गिराया और ग्रुप कैप्टन अभिनंदन वर्थमान को 60 घंटे तक बंधक बनाकर रखा।

पोम्पियो ने कहा, ”मैं अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच तनाव कम करने के लिए 27-28 फरवरी को हनोई में था. और पाकिस्तान।” पोम्पियो ने लिखा, ‘वियतनाम के हनोई शहर की वह रात मैं कभी नहीं भूलूंगा। उत्तर कोरिया से परमाणु हथियारों को लेकर बात करना ही काफी नहीं था। ऐसे में कश्मीर को लेकर दशकों पुराने विवाद में भारत और पाकिस्तान एक-दूसरे को धमकाने लगे।’ उन्होंने कहा, “मुझे सुषमा स्वराज को फिलहाल कुछ नहीं करने और पूरे विवाद को सुलझाने के लिए अमेरिका को कुछ समय देने के लिए मनाने में काफी मेहनत करनी पड़ी।”