भारत ने 1960 की सिंधु जल संधि में संशोधन करने के अपने इरादे के बारे में पाकिस्तान को सूचित किया है, जो सीमा पार नदियों के प्रबंधन के लिए एक तंत्र स्थापित करता है, क्योंकि संधि को लागू करने में पाकिस्तानी पक्ष की “अड़चन” है, इस मामले से परिचित लोगों ने शुक्रवार को कहा .

Join DV News Live on Telegram

संधि के “संशोधन के लिए नोटिस” को भारतीय पक्ष द्वारा 25 जनवरी को दोनों पक्षों के सिंधु जल आयुक्तों के माध्यम से अवगत कराया गया था। लोगों ने कहा कि भारत को नोटिस जारी करने के लिए मजबूर होना पड़ा क्योंकि पाकिस्तान की कार्रवाइयों ने संधि के प्रावधानों और उनके कार्यान्वयन पर “प्रतिकूल प्रभाव डाला”।

भारत और पाकिस्तान के बीच नौ साल की बातचीत के बाद सितंबर 1960 में सिंधु जल संधि पर हस्ताक्षर किए गए थे और विश्व बैंक द्वारा मध्यस्थता की गई थी, जो भी एक हस्ताक्षरकर्ता है। यह दोनों देशों के बीच सबसे टिकाऊ संधि है, लेकिन हाल के वर्षों में काफी दबाव में आ गई है क्योंकि आतंकवाद और जम्मू-कश्मीर से संबंधित तनाव के कारण द्विपक्षीय संबंध सर्वकालिक निचले स्तर पर आ गए हैं।

“भारत सिंधु जल संधि को अक्षरश: लागू करने में हमेशा एक दृढ़ समर्थक और एक जिम्मेदार भागीदार रहा है। संधि पर पाकिस्तान की हठधर्मिता ने भारत को संशोधन का नोटिस जारी करने के लिए मजबूर किया, ”लोगों में से एक ने कहा।

19 सितंबर, 1960 को पाकिस्तान के तत्कालीन राष्ट्रपति मोहम्मद अयूब खान, तत्कालीन भारतीय प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू और विश्व बैंक के डब्ल्यूएबी इलिफ द्वारा कराची में हस्ताक्षर किए जाने के बाद पहली बार संधि में बदलाव करने की प्रक्रिया को नोटिस खोलेगा। .

“संशोधन के लिए नोटिस का उद्देश्य सिंधु जल संधि के भौतिक उल्लंघन को सुधारने के लिए पाकिस्तान को 90 दिनों के भीतर अंतर-सरकारी वार्ता में प्रवेश करने का अवसर प्रदान करना है। यह प्रक्रिया पिछले 62 वर्षों में सीखे गए पाठों को शामिल करने के लिए संधि को भी अद्यतन करेगी,” उपरोक्त व्यक्ति ने कहा।

यह नोटिस संधि के अनुच्छेद XII (3) के अनुरूप जारी किया गया था, जिसमें कहा गया है: “इस संधि के प्रावधानों को समय-समय पर दोनों सरकारों के बीच इस उद्देश्य के लिए विधिवत अनुसमर्थित संधि द्वारा संशोधित किया जा सकता है।”

भारत के कदम की व्याख्या करते हुए, लोगों ने उल्लेख किया कि 2015 में, पाकिस्तान ने विश्व बैंक से भारत की किशनगंगा और रातले जलविद्युत परियोजनाओं पर अपनी तकनीकी आपत्तियों की जांच के लिए एक “तटस्थ विशेषज्ञ” नियुक्त करने का अनुरोध किया था। 2016 में, पाकिस्तान ने एकतरफा रूप से इस अनुरोध को वापस ले लिया और प्रस्तावित किया कि “मध्यस्थता की अदालत” को आपत्तियों पर निर्णय लेना चाहिए।

पाकिस्तान की इस एकतरफा कार्रवाई ने सिंधु जल संधि के अनुच्छेद IX द्वारा परिकल्पित “विवाद समाधान के श्रेणीबद्ध तंत्र” का उल्लंघन किया, भारतीय पक्ष ने विरोध किया। इसके बाद भारत ने इस मामले को तटस्थ विशेषज्ञ के पास भेजने के लिए विश्व बैंक से एक अलग अनुरोध किया।

“एक ही प्रश्न पर एक साथ दो प्रक्रियाओं की शुरूआत और उनके असंगत या विरोधाभासी परिणामों की संभावना एक अभूतपूर्व और कानूनी रूप से अस्थिर स्थिति पैदा करती है, जो स्वयं संधि को खतरे में डालती है,” व्यक्ति ने कहा।

“विश्व बैंक ने 2016 में खुद इसे स्वीकार किया, और दो समानांतर प्रक्रियाओं की शुरुआत को ‘रोकने’ का फैसला किया और भारत और पाकिस्तान से सौहार्दपूर्ण तरीके से बाहर निकलने का अनुरोध किया,” व्यक्ति ने कहा।

लोगों ने कहा कि भारतीय पक्ष द्वारा पारस्परिक रूप से सहमत रास्ता खोजने के बार-बार प्रयासों के बावजूद, पाकिस्तान ने 2017 से 2022 तक स्थायी सिंधु आयोग की पांच बैठकों के दौरान इस मुद्दे पर चर्चा करने से इनकार कर दिया।

पाकिस्तान के आग्रह पर, विश्व बैंक ने हाल ही में तटस्थ विशेषज्ञ और मध्यस्थता प्रक्रियाओं की अदालत दोनों पर कार्रवाई शुरू की। “समान मुद्दों पर इस तरह के समानांतर विचार संधि के किसी भी प्रावधान के तहत शामिल नहीं हैं। संधि के प्रावधानों के इस तरह के उल्लंघन का सामना करते हुए, भारत को संशोधन का नोटिस जारी करने के लिए मजबूर होना पड़ा,” व्यक्ति ने कहा।

1947 में स्वतंत्रता के समय, भारत और पाकिस्तान के बीच की सीमा सिंधु बेसिन के पार खींची गई थी, जिससे पाकिस्तान निचले तटवर्ती राज्य के रूप में रह गया था। एक विवाद उत्पन्न हुआ क्योंकि कुछ महत्वपूर्ण सिंचाई कार्य, जिनमें एक रावी नदी पर माधोपुर में और दूसरा सतलुज नदी पर फिरोजपुर में था, जिस पर पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में सिंचाई नहर की आपूर्ति पूरी तरह से निर्भर थी, भारतीय क्षेत्र में छोड़ दी गई थी।

संधि ने पश्चिमी नदियों – सिंधु, झेलम, चिनाब – को पाकिस्तान और पूर्वी नदियों – रावी, ब्यास और सतलज – को भारत को आवंटित किया। इसने प्रत्येक देश को दूसरे को आवंटित नदियों पर कुछ निश्चित उपयोगों की भी अनुमति दी।

संधि में नदियों के उनके उपयोग के संबंध में सहयोग और सूचना के आदान-प्रदान के लिए एक तंत्र शामिल है, जिसे स्थायी सिंधु आयोग के रूप में जाना जाता है, जिसमें प्रत्येक देश का एक आयुक्त होता है। विश्व बैंक के अनुसार, समझौते में मुद्दों को संभालने के लिए अलग-अलग प्रक्रियाएँ भी हैं – “प्रश्न” आयोग द्वारा नियंत्रित किए जाते हैं, “मतभेद” एक तटस्थ विशेषज्ञ द्वारा हल किए जाते हैं, और “विवाद” को मध्यस्थता अदालत में भेजा जाता है, एक सात- सदस्य मध्यस्थ न्यायाधिकरण।

विश्व बैंक की भूमिका “सीमित और प्रक्रियात्मक” है। “मतभेदों” और “विवादों” में इसकी भूमिका एक तटस्थ विशेषज्ञ के रूप में या मध्यस्थता की अदालत में भूमिकाओं को पूरा करने के लिए व्यक्तियों को नामित करने तक सीमित है।