विभाजन के दौरान लाखों भारतीयों की जान लेने वाली उप-महाद्वीपीय हिंसा के बीच इंपीरियल ब्रिटेन से भारत और पाकिस्तान को स्वतंत्रता प्राप्त हुए 75 साल हो चुके हैं। आज, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत दुनिया के एक बड़े देश के लिए आर्थिक विकास की सबसे तेज दर के साथ ब्रिटेन की तुलना में एक बड़ी अर्थव्यवस्था है और पाकिस्तान आर्थिक बैरल के निचले हिस्से को खंगाल रहा है। इस सब के बावजूद, ब्रिटेन को अभी भी एक साम्राज्यवादी शक्ति का भ्रम है और भारत के प्रति एक औपनिवेशिक मानसिकता है और अभी भी इस्लामवादी पाकिस्तान और रावलपिंडी जीएचक्यू के प्रति पारंपरिक पूर्वाग्रह के साथ अफ-पाक क्षेत्र खेलता है।

Join DV News Live on Telegram

ब्रिटेन के राज्य प्रसारक बीबीसी ने विदेशी कार्यालय के निर्देशों के साथ 2024 के चुनावों को ध्यान में रखते हुए भारतीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा पीएम मोदी को क्लीन चिट देने के बावजूद 2002 के गुजरात दंगों को उठाया, पाकिस्तान और ब्रिटेन की सेना ने संयुक्त रूप से इंग्लैंड में क्षेत्रीय स्थिरता सम्मेलन की मेजबानी करने का फैसला किया है। अन्य बातों के अलावा तथाकथित कश्मीर विवाद पर चर्चा करने के लिए।

जबकि न तो यूके और न ही पाकिस्तान के पास जम्मू और कश्मीर के यूटी में कोई ठिकाना है, ऋषि सनक सरकार के निमंत्रण पर पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल असीम मुनीर 5-8 फरवरी के बीच विल्टन पार्क में 5 वें संयुक्त यूके-पाक स्थिरीकरण सम्मेलन को संबोधित करने वाले हैं। विल्टन पार्क ब्रिटेन के विदेश कार्यालय की एक कार्यकारी एजेंसी है जो स्पष्ट रूप से रणनीतिक चर्चाओं के लिए एक मंच प्रदान करती है। यूके के सेना प्रमुख जनरल पीएन वाई एम सैंडर्स द्वारा सह-मेज़बान किए गए इस सम्मेलन की थीम “दक्षिण एशिया में क्षेत्रीय स्थिरता: भू-राजनीति और अन्य चुनौतियों की वापसी” है। सम्मेलन यूरोपीय संघ, ब्रिटेन पर यूक्रेन युद्ध के प्रभाव और पाकिस्तान के लिए इसके विचार पर ध्यान केंद्रित करेगा, जिसने यूक्रेन को गुप्त रूप से आरएएफ विमानों का उपयोग करके हथियार और गोला-बारूद प्रदान किया है। यूक्रेन युद्ध में पाकिस्तान की दोहरी भूमिका को नहीं भूलना चाहिए क्योंकि 24 फरवरी, 2022 को मॉस्को में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री इमरान खान नियाजी का स्वागत किया था, जब रूसी शक्तिशाली व्यक्ति ने पड़ोसी यूक्रेन पर आक्रमण करने का फैसला किया था। चर्चा के अन्य विषयों में सूचना संचालन की भूमिका, युद्ध में साइबर हमला, दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय स्थिरता, सुरक्षा चुनौतियां और कश्मीर विवाद पर एक अपडेट शामिल हैं।

जब मोदी सरकार ने 5 अगस्त, 2019 को जम्मू-कश्मीर के संदर्भ में अस्थायी अनुच्छेद 370 और अनुच्छेद 35ए को निरस्त करने का फैसला किया, तो ब्रिटेन ने भारत से अपनी चिंता व्यक्त की थी और भारत और पाकिस्तान के बीच शांति बनाए रखने की वकालत की थी। यूके ने 16 अगस्त, 2019 को संयुक्त राष्ट्र के बाद के अनुच्छेद 370 में दोहरा खेल खेला, यह पाकिस्तान के लौह भाई चीन और कुवैत के साथ था और चाहता था कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद कश्मीर मुद्दे पर चर्चा करे लेकिन अमेरिका के पास इसके बारे में कुछ नहीं होगा और कहा भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय रूप से इस मामले पर चर्चा की जानी चाहिए। उसी दिन दूसरे दौर की बैठक में, यूके और फिर से इस मुद्दे पर चर्चा के लिए पाकिस्तान के पक्ष में दिखाई दिया, लेकिन अमेरिका और फ्रांस फिर से भारत के समर्थन में आ गए। पाकिस्तान के प्रमुख समर्थक चीन ने जनवरी 2020 में यूएनएससी में फिर से अपनी किस्मत आजमाई, लेकिन तब तक ब्रिटेन ने मोदी सरकार और अमेरिका के भारी दबाव में कदम बदलने का फैसला किया और इस मुद्दे पर भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय चर्चा की वकालत की। जब यूएनएससी की 1267 प्रतिबंध समिति द्वारा अमेरिका, फ्रांस और भारत के इशारे पर पाकिस्तान स्थित आतंकवादियों को नामित करने की बात आती है तो यूके भी दोहरा खेल खेल रहा है। पाकिस्तान सेना प्रमुख जनरल असीम मुनीर के साथ अगले महीने तथाकथित “कश्मीर विवाद” पर चर्चा करके, यूके तीसरे अंपायर की भूमिका निभाने की कोशिश कर रहा है, जिसके लिए कश्मीर खेल के नियमों के तहत कोई प्रावधान नहीं है।

भले ही जनरल मुनीर और जनरल सैंडर्स दक्षिण एशिया में क्षेत्रीय स्थिरता पर चर्चा करेंगे, लेकिन तत्कालीन ब्रिटिश चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल निक कार्टर की भूमिका, जिन्होंने हत्यारे तालिबान को देश का लड़का कहा था, और तत्कालीन पाकिस्तान आईएसआई प्रमुख फैज हमीद ने अफगानिस्तान के अल्पसंख्यकों विशेषकर महिलाओं को दबाव में लाने में भूमिका निभाई थी। बस को भुलाया नहीं जा सकता। दोहा, कतर में तालिबान के साथ एक गुप्त समझौते को पकाने में दोनों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, जिसके कारण 15 अगस्त, 2021 को विनाशकारी तालिबान ने हत्या और हाथापाई के बीच काबुल पर कब्जा कर लिया था। ब्रिटेन ने स्पष्ट रूप से 18वीं शताब्दी के एंग्लो-अफगान युद्धों से कोई सबक नहीं सीखा था, फिर भी यह काबुल को कट्टरपंथी सुन्नी पश्तून बल को सौंपने में अमेरिका का प्रमुख सलाहकार था, जिसने अफगानिस्तान को इस्लामिक अमीरात में बदल दिया, जिसमें महिलाओं या अल्पसंख्यकों की कोई भूमिका नहीं थी। पूरे अफ-पाक क्षेत्र में इस्लामिक कट्टरवाद का श्रेय ब्रिटेन और पाकिस्तान को जाता है, जो आज डूरंड लाइन विवाद पर आईएसआई के शैतान बच्चे के हाथों पीड़ित हैं, जिसमें तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान से जुड़े आतंकवादी जनरल मुनीर के साथ हैं। नवीनतम अमेरिकी हथियारों के साथ बल।