नई दिल्ली: भाजपा सांसद महेश जेठमलानी ने शुक्रवार को विपक्ष के इस आरोप को खारिज कर दिया कि अडानी समूह में एलआईसी द्वारा निवेश सरकार के इशारे पर किया गया था और कहा कि इस मामले की संयुक्त संसदीय समिति से जांच कराने की मांग का कोई औचित्य नहीं है। समूह के शेयरों में धोखाधड़ी-आरोप-ट्रिगर रूट में विपक्षी सदस्यों के विरोध के कारण लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही शुक्रवार को दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई, निचले सदन में सदस्यों ने एक संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) द्वारा जांच की मांग की।

Join DV News Live on Telegram

राज्यसभा के सदस्य ने कहा कि इन निवेशों में गड़बड़ी, यदि कोई है, की भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा जांच की जाएगी।

जेठमलानी ने कहा, “सरकार का इससे क्या लेना-देना है? किसी ने नहीं बताया कि इसमें सरकार की क्या भूमिका है। एलआईसी (जीवन बीमा निगम) एक स्वतंत्र संगठन है। उन्होंने कुछ निवेश करने का फैसला किया है।”

अडानी मामले में जेपीसी जांच की विपक्ष की मांग पर पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘सेबी और आरबीआई इस पर गौर करेंगे। उनकी रिपोर्ट आने दीजिए।’ सांसद ने कहा, “जेपीसी जांच की मांग उचित नहीं है।”

अडानी समूह के शेयरों, जहां एलआईसी का भारी निवेश किया गया है, के मूल्य में 100 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक का नुकसान हुआ है, क्योंकि अमेरिका स्थित एक लघु विक्रेता ने पोर्ट-टू-एनर्जी समूह द्वारा वित्तीय और लेखांकन धोखाधड़ी का आरोप लगाते हुए एक हानिकारक रिपोर्ट पेश की है। समूह ने सभी आरोपों से इनकार किया है और रिपोर्ट को दुर्भावनापूर्ण और झूठ से भरा बताया है।

विपक्ष ने पहले आरोप लगाया था कि एलआईसी द्वारा अडानी समूह में निवेश मोदी सरकार के इशारे पर किया गया था।

जेठमलानी ने 2002 के गुजरात दंगों पर बीबीसी के वृत्तचित्र पर भी सवाल उठाए और दावा किया कि ब्रिटेन स्थित समाचार संगठन “चीनी जागीरदार” था।

“बीबीसी और चीनी राज्य के स्वामित्व वाली कंपनियों के बीच बहुत अधिक वित्तीय इंटर-लॉकिंग है। उन्होंने चीनी राज्य के स्वामित्व वाली कंपनियों में मानवाधिकारों के उल्लंघन के आरोप में अपने 47,000 कर्मचारियों के पेंशन फंड से कम से कम 150 मिलियन पाउंड का निवेश किया है,” उन्होंने दावा किया।

बीजेपी सांसद ने कहा, ‘यह इसे चीनी जागीरदार और चीन का मुखपत्र बना देता है।’

जैसा कि अडानी समूह के शेयरों में गिरावट बाजारों में जारी है, विपक्ष ने कहा कि एलआईसी और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों द्वारा किए गए निवेश के मूल्य को खतरा है।