मध्य प्रदेश में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। यह भाजपा के लिए प्रमुख राज्यों में से एक है, खासकर 2024 के लोकसभा चुनावों के मद्देनज़र। पिछले चुनाव में, कांग्रेस भाजपा को बेदखल करने में कामयाब रही थी, लेकिन एक दलबदल ने राज्य में शिवराज सिंह चौहान की वापसी को चिह्नित किया। चौहान, जो राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में चौथी बार सेवा कर रहे हैं, इस साल के अंत में होने वाले चुनावों से पहले मतदाताओं को लुभाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं।

Join DV News Live on Telegram

मुख्यमंत्री चौहान ने कल कहा था कि भाजपा सरकार 8 मार्च 2023 को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस से ‘लाड़ली बहना योजना’ के लिए आवेदन लेना शुरू करेगी. इस योजना के तहत गरीब महिलाओं को आर्थिक सशक्तिकरण के लिए 1000 रुपये प्रतिमाह दिए जाएंगे. चौहान ने कहा कि वह प्रदेश में महिलाओं का जीवन आसान बनाना चाहते हैं। पहले की योजनाओं के साथ अब लाड़ली बहना योजना से महिलाओं का जीवन बेहतर होगा।

उन्होंने कहा, “योजना के तहत मिलने वाली राशि से महिलाएं अपने बच्चों के लिए घरेलू सामान की व्यवस्था कर सकेंगी।”

गौरतलब है कि मध्यप्रदेश में कुल 5,39,87,876 मतदाता हैं, जिनमें 2,79,62,711 पुरुष मतदाता और 2,60,23,733 महिला मतदाता हैं। इसके अलावा फाइनल वोटर लिस्ट में थर्ड जेंडर के कुल 1432 वोटर हैं।

मुख्य रूप से एक कृषि राज्य होने के नाते, भाजपा सरकार ने अपना ध्यान महिलाओं और किसानों पर केंद्रित किया है, जो मतदाताओं का एक बड़ा हिस्सा हैं और अक्सर चुनावों में निर्णायक साबित होती हैं। जबकि उज्ज्वला योजना से कई महिलाएं पहले से ही लाभान्वित हैं, किसानों को सहायता के साथ-साथ ‘लाडली बहना योजना’ राज्य में भाजपा को सत्ता में लाने में मदद कर सकती है। चौहान इस बात से पहले से ही वाकिफ हैं और उनके बयान में भी यही झलकता है।

चौहान ने कहा, ”हमारी सरकार किसान हितैषी सरकार है. हमने पिछली सरकार द्वारा किसानों के साथ की गई धोखाधड़ी को सुधारते हुए सत्ता में आते ही फसल बीमा की राशि का भुगतान किया और किसानों को फसल बीमा की राशि दी. सरकार ने पिछले ढाई साल में फसल बीमा, बागवानी के लिए राहत राशि, सोलर पंप और बिजली सब्सिडी जैसी विभिन्न योजनाओं में किसानों के खातों में 2,25,837 करोड़ रुपये जमा किए हैं। यह सहायता जारी रहेगी।’

उन्होंने आगे कहा, “अब तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत एक किसान परिवार को 6,000 रुपये और मुख्यमंत्री किसान-कल्याण योजना के तहत 4,000 रुपये मिलते थे। अब इन किसान परिवारों को भी लाड़ली बहना योजना के तहत 12,000 रुपये मिलेंगे। इस तरह किसान परिवार को एक साल में सालाना 22,000 रुपये मिलने लगेंगे।” उन्होंने कहा कि लाड़ली बहना योजना में हर साल 12 हजार करोड़ रुपये और पांच साल में 60 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

बीजेपी मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के जरिए राज्य के हर वर्ग तक अपनी पहुंच बनाने की कोशिश कर रही है. मुझे खुशी है कि मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के माध्यम से राज्य में 83 लाख ऐसे लोगों को चिन्हित किया गया है, जो सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के पात्र हैं। इन सभी नागरिकों को 38 विभिन्न योजनाओं में लाभान्वित करने के लिए स्वीकृति पत्र बांटने का कार्य चल रहा है। आज भोपाल, सागर और उज्जैन संभाग के 24,94,000 से अधिक हितग्राहियों को स्वीकृति पत्र वितरित किये गये।