समूह ने सोमवार को एक बयान में कहा, संस्थापकों के शुरुआती भुगतान से अडानी ट्रांसमिशन लिमिटेड में 11.77 मिलियन शेयर जारी करने में मदद मिलेगी।

Join DV News Live on Telegram

अरबपति गौतम अडानी और उनके परिवार के पास शेयरों द्वारा समर्थित 1.11 बिलियन डॉलर की उधारी है, क्योंकि समूह निवेशकों के डर को दूर करना चाहता है और अपने तीसरे सप्ताह में स्टॉक रूट को रोकना चाहता है।

समूह ने सोमवार को एक बयान में कहा, संस्थापकों के शुरुआती भुगतान से अडानी ट्रांसमिशन लिमिटेड में 11.77 मिलियन शेयर जारी करने में मदद मिलेगी। अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड के 168.27 मिलियन शेयर अदानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड के 27.56 मिलियन शेयरों के साथ जारी किए जाएंगे।

अदानी पोर्ट्स ने घोषणा के बाद 8.5% तक लाभ बढ़ाया, जबकि अदानी ट्रांसमिशन और अदानी ग्रीन क्रमशः 10% और 5% नीचे थे।

अडानी अपने विशाल समूह के वित्तीय स्वास्थ्य में विश्वास बहाल करने की कोशिश कर रहा है, जनवरी के अंत में एक गंभीर लघु विक्रेता हमले के बाद समूह के बाजार मूल्य के 118 बिलियन डॉलर से अधिक का सफाया हो गया और फ्लैगशिप को शेयर बिक्री को स्क्रैप करने के लिए मजबूर होना पड़ा। अमेरिका स्थित हिंडनबर्ग रिसर्च ने उस पर अकाउंटिंग फ्रॉड और स्टॉक की कीमतों में हेरफेर का आरोप लगाया था, इन आरोपों को अडानी ने बार-बार नकारा है।

पिछले हफ्ते, ब्लूमबर्ग ने चर्चा से परिचित लोगों का हवाला देते हुए बताया कि अडानी समूह लेनदारों के साथ गिरवी रखे गए शेयरों द्वारा समर्थित कुछ ऋणों को प्रीपे करने के लिए बातचीत कर रहा था। लोगों ने कहा कि प्रीपेमेंट के लिए प्रमुख प्राथमिकता मार्जिन कॉल्स के बारे में किसी भी चिंता को दूर करना है।

हालांकि ऐसा कोई सुझाव नहीं था कि अडानी समूह की संस्थाएं जल्द ही देय डॉलर ऋण भुगतान करने के लिए संघर्ष करेंगी – और फर्म ने ब्याज कवरेज अनुपात को चिह्नित किया है जो यह दर्शाता है कि इस तरह के दायित्वों को पूरा करने की क्षमता है – यह कदम कुछ बैंकों के बंद होने के बाद विश्वास बहाल करने का एक प्रयास है। क्लाइंट ट्रेडों में संपार्श्विक के रूप में समूह की प्रतिभूतियों को स्वीकार करना।