भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बुधवार सुबह कहा कि एनबीएफसी (गैर-बैंकिंग वित्तीय निगम) सहित भारतीय बैंकिंग क्षेत्र, ‘लचीला (और) मजबूत’ बना हुआ है। अदानी समूह।

Join DV News Live on Telegram

दास द्वारा केंद्रीय बैंक की मौद्रिक नीति की सिफारिशों का अनावरण करने के बाद – रेपो दर में 25 आधार अंकों की बढ़ोतरी सहित – डिप्टी गवर्नर एमके जैन ने कहा कि घरेलू बैंकों का एक्सपोजर ‘अंतर्निहित परिसंपत्तियों, परिचालन नकदी प्रवाह, (और) कार्यान्वयन के तहत परियोजनाओं के खिलाफ था, और पर आधारित नहीं था। बाज़ार आकार’।

दास ने कहा, “भारतीय बैंकिंग प्रणाली की ताकत, आकार और लचीलापन अब इस तरह के मामले से प्रभावित होने के लिए बहुत मजबूत और बड़ा है।”

आरबीआई गवर्नर ने अडानी समूह का नाम नहीं लिया।

दोनों अधिकारी आज सुबह आरबीआई के बयान के बाद पत्रकारों से बात कर रहे थे।

दास से पूछा गया था कि क्या आरबीआई रेटिंग एजेंसियों की रिपोर्ट के संदर्भ में अडानी समूह के शेयरों के एक्सपोजर के संबंध में घरेलू बैंकों का मार्गदर्शन करने पर विचार कर रहा है। उनकी टिप्पणियों ने आरबीआई के पहले के एक बयान को प्रतिध्वनित किया।

“… आरबीआई बैंकिंग क्षेत्र पर निरंतर निगरानी रखता है … वित्तीय स्थिरता बनाए रखने के मद्देनजर’, यह ‘बड़े क्रेडिट पर सूचना के केंद्रीय भंडार’ का जिक्र करते हुए कहा गया है जिसमें बैंकों को ₹5 करोड़ से अधिक के जोखिम की रिपोर्ट करनी थी।

विपक्षी नेताओं ने अडानी के शेयरों में जीवन बीमा निगम और भारतीय स्टेट बैंक जैसे सार्वजनिक वित्तीय निकायों के ‘बड़े जोखिम’ को चिह्नित किया है।

यह संयुक्त राज्य अमेरिका स्थित शॉर्ट-सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च की एक रिपोर्ट के बाद था, जिसमें गौतम अडानी के नेतृत्व वाले समूह पर ‘निर्लज्ज’ लेखांकन धोखाधड़ी का आरोप लगाया गया था और बड़े ऋणों की ओर इशारा किया गया था।

अडानी के शेयरों में गिरावट आई और समूह को बाजार मूल्य में 100 बिलियन डॉलर से अधिक का नुकसान हुआ, जिसके कारण 2.5 बिलियन डॉलर के एफपीओ को रद्द करना पड़ा। इनमें से कुछ शेयरों में पिछले कुछ दिनों में तेजी आई है, कई लोन प्री-पेमेंट नोटिस के कारण।

अडानी ने एक विस्तृत प्रतिक्रिया जारी की – 413 पन्नों का बयान – हिंडनबर्ग रिपोर्ट के लिए, जिसे उसने भारत के वित्तीय संस्थानों पर ‘सुनियोजित हमले’ के रूप में बताया।

गौतम अडानी के आस-पास के वित्तीय उपद्रव – जिसने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की एक सूची को तोड़ने के बाद तेजी से गिरा दिया – ने सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी और विपक्ष के बीच एक राजनीतिक विवाद भी शुरू कर दिया है।

मंगलवार को लोकसभा में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी का भाषण एक फ्लैशप्वाइंट था, जिसमें उन्होंने भाजपा और अडानी के बीच संबंधों का आरोप लगाया था।