प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर जवाब दे रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘सबसे पहले मैं राष्ट्रपति जी के अभिभाषण पर धन्यवाद करता हूं। मेरा सौभाग्य रहा है कि मुझे पहले भी कई बार अभिभाषण पर धन्यवाद करने का अवसर मिला है। इस बार मैं धन्यवाद के साथ-साथ राष्ट्रपति महोदया का अभिनंदन भी करना चाहता हूं। अपने विजनरी भाषण में राष्ट्रपति ने हम सबको और देशवासियों का मार्गदर्शन किया है। देश की कोटि-कोटि जनता के लिए गणतंत्र के मुखिया के रूप में उनकी मौजूदगी प्रेरणा है।’

Join DV News Live on Telegram

मोदी की स्पीच से पहले लोकसभा में भाजपा सांसदों ने जय श्री राम के नारे लगाए। वहीं, हंगामे पर स्पीकर के टोकने पर मोदी के भाषण से पहले विपक्ष ने वॉकआउट किया। भाषण की शुरुआत में मोदी ने राष्ट्रपति के अभिनंदन की बात कही, तो सत्ता पक्ष ने मेजें थपथपाकर स्वागत किया। माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री स्पीच में राहुल के उन सवालों का जवाब दे सकते हैं, जो मंगलवार को राहुल गांधी ने लोकसभा में पूछे थे।

राहुल ने मोदी-अडाणी के रिश्ते पर सवाल उठाया था
राहुल ने बुधवार को प्रधानमंत्री मोदी और बिजनेसमैन गौतम अडाणी के रिश्ते पर सवाल किया था। राहुल ने कहा था कि 2014 में एक जादू शुरू हुआ और अडाणी अमीरों की लिस्ट में 609 नंबर से दूसरे पर आ गए। हालांकि राहुल की स्पीच को अब सदन के रिकॉर्ड से हटा दिया गया है।

राहुल के भाषण पर भाजपा सांसदों ने नाराजगी जाहिर की थी। भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने लोकसभा स्पीकर को लेटर लिखा है। उन्होंने कहा कि राहुल ने बिना किसी तथ्य के PM पर आरोप लगाए हैं। सांसद ने कहा कि सदन की अवमानना के तहत उन पर कार्रवाई की जाए।

राज्यसभा में स्पेशल ब्लू जैकेट में नजर आए प्रधानमंत्री
राज्यसभा में चर्चा के दौरान बुधवार को प्रधानमंत्री मोदी एक खास जैकेट पहनकर संसद पहुंचे। जैकेट प्लास्टिक की बोतलों (PET) को रिसाइकिल करके बनाई गई है। PM मोदी ने सोमवार को बेंगलुरु में इंडिया एनर्जी वीक की शुरुआत की। इस मौके पर इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) ने उन्हें यह जैकेट भेंट की थी।

तमिलनाडु की कंपनी ने तैयार किया जैकेट
PM मोदी की इस खास तरह की जैकेट को तमिलनाडु के करूर की कंपनी श्री रेंगा पॉलीमर्स ने तैयार किया है। कंपनी ने इंडियन ऑयल कंपनी को PET बॉटल से बने 9 अलग-अलग रंगों के कपड़े भेजे थे। इसमें से प्रधानमंत्री के लिए चंदन के रंग का कपड़ा चुना गया। इसके बाद इस कपड़े को गुजरात में PM मोदी के खास टेलर के पास भेजा गया और फिर इस जैकेट को तैयार किया गया।