नई दिल्ली: अडानी समूह के खिलाफ अमेरिकी शॉर्ट-सेलर हिंडनबर्ग शोध द्वारा लगाए गए गंभीर आरोपों को लेकर अब तक हंगामेदार रहे संसद के बजट सत्र में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के धन्यवाद प्रस्ताव पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जवाब देखने को मिलेगा. बुधवार को लोकसभा में संबोधन। उनका संबोधन कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी द्वारा राष्ट्रपति मुर्मू के धन्यवाद प्रस्ताव पर बोलने के एक दिन बाद आया है, जिसके दौरान उन्होंने पीएम मोदी पर तीखा हमला किया और यहां तक कि उद्योगपति गौतम अडानी की संपत्ति में नाटकीय वृद्धि में केंद्र की भूमिका पर भी सवाल उठाया।

Join DV News Live on Telegram

कांग्रेस के नेतृत्व वाला विपक्ष हिंडनबर्ग रिसर्च फर्म द्वारा अडानी समूह के खिलाफ लगाए गए आरोपों की जांच की मांग कर रहा है। विपक्षी दलों ने आरोप लगाया है कि अडानी समूह के शेयरों में तेज गिरावट एक ‘मेगा घोटाला’ है जिसमें आम लोगों का पैसा शामिल है क्योंकि सार्वजनिक क्षेत्र के एलआईसी और एसबीआई ने उनमें निवेश किया है और इसके द्वारा उठाए गए कदमों पर सरकार से सवाल किया है।

संसद बजट सत्र लाइव: ‘जय श्री राम’ के नारों के बीच लोकसभा पहुंचे पीएम मोदी
जय श्री राम के नारों के बीच लोकसभा पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी थोड़ी देर में वे लोकसभा को संबोधित करेंगे।

संसद बजट सत्र लाइव: अधीर रंजन का कहना है कि राहुल गांधी ने सही जगह पर निशाना साधा है
“राहुल गांधी ने सही जगह पर निशाना साधा है और इसके कारण बीजेपी में हंगामा है। पहली बार कोई सत्ताधारी पार्टी किसी उद्योगपति की वकालत कर रही है। यह हम अपने आप नहीं कह रहे हैं। यह हिंडनबर्ग रिपोर्ट में आया है।” और हम इस मुद्दे को उठा रहे हैं। इसमें गलत क्या है?” एआर चौधरी.

राहुल गांधी ने सही जगह पर निशाना साधा है और इससे बीजेपी में खलबली मची हुई है. पहली बार कोई सत्ताधारी दल किसी उद्योगपति की पैरवी कर रहा है। यह हम अपनी ओर से नहीं कह रहे हैं। यह हिंडनबर्ग रिपोर्ट में आया है और हम इस मुद्दे को उठा रहे हैं। उसमें गलत क्या है?

संसद बजट सत्र लाइव: बीजेपी सरकार ‘इंदिरा गांधी युग’ ला रही है, ओवैसी कहते हैं
एआईएमआईएम सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने आरोप लगाया कि नरेंद्र मोदी सरकार “इंदिरा गांधी युग” को वापस ला रही है क्योंकि उन्होंने न्यायाधीशों की नियुक्ति की प्रक्रिया को लेकर चल रही रस्साकशी का जिक्र किया और संवैधानिक पदों पर बैठे लोगों के “मूल ढांचे” पर टिप्पणी करने पर चिंता जताई। संविधान। AIMIM प्रमुख ने कहा, “राष्ट्रपति के अभिभाषण में अल्पसंख्यक शब्द का इस्तेमाल नहीं किया गया। इस बजट में अल्पसंख्यकों की छात्रवृत्ति के 560 करोड़ रुपये कम कर दिए गए। ‘नारी शक्ति’ की बात की जा रही है, लेकिन सरकार बिलकिस बानो को न्याय देने की बात नहीं करती। LAC और LoC की बात की गई।” लेकिन चीन हमारी जमीन पर बैठा है।”

संसद बजट सत्र लाइव: जेपीसी जांच की मांग बाकी, संजय राउत कहते हैं
शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा, “इस मुद्दे पर विपक्ष एकजुट है। इससे संबंधित जेपीसी जांच की हमारी मांग बनी रहेगी। इस पर (संसद में) चर्चा में हिस्सा लेने का मतलब अडानी के शेयरों का मूल्य बढ़ाना है।”