तुर्कीये और सीरिया में सोमवार को आए तीन बड़े भूकंप से अब तक करीब 8 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) का कहना है कि मरने वालों का आंकड़ा 20 हजार तक पहुंच सकता है।

Join DV News Live on Telegram

सीरियाई मीडिया ने बताया कि विनाशकारी में एक गर्भवती महिला अपने घर के मलबे में फंस गई और वही उसे लेबर पेन शुरू हो गया. महिला ने मलबे में ही एक बच्चे को जन्म दिया. बच्चे को चिकित्सकों की मदद से सुरक्षित निकाल लिया गया लेकिन उसकी मां को नहीं बचाया जा सका.

महिला 5 मंजिला बिल्डिंग में फंसी थी, जन्म देने के बाद दम तोड़ दिया:

सीरिया के अलेप्पो शहर से रूह कंपा देने वाला मामला सामने आया है। यहां मलबे के ढेर के नीचे किलकारी गूंजी। बताया जा रहा है कि एक मां ने 5 मंजिला बिल्डिंग के मलबे के नीचे बेटी को जन्म दिया और फिर दम तोड़ दिया। जन्म के करीब 10 घंटे बाद जब रेस्क्यू टीम को उसके रोने की आवाज आई, तब उसे बाहर निकाला गया। मलबे के नीचे मिली ये बच्ची अब अपने परिवार की इकलौती सदस्य है।

मृत बच्चे से लिपटकर रोया पिता:

एक वीडियो मंगलवार से वायरल हो रहा है। यह सीरिया के जिंदरिस का है। इसमें एक पिता को अपने मृत बच्चे को पकड़कर रोता देखा जा सकता है। कहा जा रहा है कि सीरिया में भूकंप ने इस नवजात की जान ले ली। पिता अपने बच्चे को कंबल में लिपटाकर कसकर पकड़े हुए है। उसके आंसू थमने का नाम नहीं ले रहे। वह बच्चे को लगातार चूम रहा है।

जख्मी बच्चे का पूरा परिवार खत्म:

भूकंप की तीव्रता केवल रिक्टर स्केल पर ही नहीं, बल्कि लोगों की जिंदगियों पर भी देखने को मिली है। सीरिया में एक छोटे से बच्चे का पूरा परिवार खत्म हो गया। रेस्क्यू टीम ने इस बच्ची को सुरक्षित जगह पहुंचाया। वीडियो में जख्मी बच्चे को एक पालने में लेटे देखा जा सकता है। उसके हाथ में बैंडेड लगी है और वह केले का टुकड़ा खा रहा है। यह पता नहीं चल पाया है कि ये मामला किस जगह का है।

भाई-बहन 17 घंटे मलबे के नीचे दबे रहे:

सीरिया में एक बच्ची अपने छोटे भाई के साथ 17 घंटे तक मलबे के नीचे दबी रही। जब रेस्क्यू टीम उसे बचाने पहुंची तो उसने बातचीत में कहा- अंकल आप मुझे यहां से बाहर निकालिए, मैं आपकी सेवक बनकर रहूंगी। यह वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। दोनों ही बच्चों को रेस्क्यू कर लिया गया है और अब वे सुरक्षित हैं। यह पता नहीं चल पाया है कि ये मामला किस जगह का है।

मृत बेटी का हाथ थामकर बैठा रहा पिता:

तुर्किये के शहर कहरामनमारस में एक पिता अपनी मृत बेटी का हाथ थामे बैठा रहा। उसकी 15 साल की बेटी की मलबे के नीचे दबने से मौत हो गई। पहले भूकंप का केंद्र दक्षिण-पूर्व तुर्की में स्थित कहारनमारास का पजारसीक जिला ही था।

बच्ची ने पूछा- मेरी मां कहां है?

तुर्किये के हताय शहर से भी दिल को छूने वाली घटना सामने आई। यहां रेस्क्यू ऑपरेशन में एक 7 साल की बच्ची को मलबे से बाहर निकाला गया। बच्ची रो रही थी। जैसे ही बच्ची को बाहर निकाला। उसने रेस्क्यू टीम से पूछा- मेरी मां कहां है? बच्ची के परिवार वालों के मिलने की कोई खबर नहीं है।