सुप्रीम कोर्ट शुक्रवार को अडानी समूह के खिलाफ लघु-विक्रेता हिंडनबर्ग रिसर्च की ‘साजिश’ की अदालत की निगरानी में जांच की मांग करने वाली दो जनहित याचिकाओं (पीआईएल) पर सुनवाई करेगा। अधिवक्ता एमएल शर्मा और विशाल तिवारी द्वारा दायर जनहित याचिकाओं में दावा किया गया है कि संयुक्त राज्य अमेरिका स्थित हिंडनबर्ग ने अडानी के शेयरों को कम बेचा और ‘निवेशकों को भारी नुकसान’ पहुंचाया।

Join DV News Live on Telegram

” देश की छवि को धूमिल किया है। यह अर्थव्यवस्था को प्रभावित कर रहा है …” तिवारी ने मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ से कहा, शुक्रवार को दूसरे के साथ अपनी याचिका लेने के लिए कहा। शर्मा की याचिका में दावा किया गया था कि रिपोर्ट पर मीडिया प्रचार ने बाजारों को प्रभावित किया था, और यह कि हिंडनबर्ग के संस्थापक नाथन एंडरसन भारतीय नियामक सेबी को अपने दावों का प्रमाण देने में विफल रहे थे।

तिवारी की याचिका में कहा गया है: “वर्तमान याचिका की चिंता है – उन निवेशकों का क्या भाग्य है (जिन्होंने) ऐसी राशि खो दी है जो ऐसे निवेशकों पर जीवन-परिवर्तन और जीवन-समाप्ति प्रभाव लाती है, जिसका कोई निवारण उपलब्ध नहीं है …”

याचिका – जिसमें सुप्रीम कोर्ट के एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली एक समिति द्वारा न्यायिक जांच की मांग की गई थी – ने यह भी कहा कि हिंडनबर्ग रिपोर्ट ने ‘न केवल देश के स्टॉक एक्सचेंज को हिला दिया है बल्कि हमारे देश में व्यवसायियों द्वारा अपनाए गए व्यापारिक तरीकों पर भी प्रश्न चिह्न लगा दिया है।’

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों द्वारा ऋण के अनियमित संवितरण को ‘गंभीर चिंता का विषय’ बताते हुए, याचिका में ‘बड़े कॉर्पोरेट’ संस्थाओं को दिए गए ₹500 करोड़ से अधिक के ऋण के लिए ‘विशेष समिति (से) की स्वीकृति नीति की मांग की गई है।

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट – जो गौतम अडानी के नेतृत्व वाले समूह द्वारा ‘बेशर्म लेखा धोखाधड़ी … स्टॉक हेरफेर’ का दावा करती है, ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार के बीच कथित संबंधों को लेकर सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी को निशाना बनाने के साथ-साथ एक बड़े विवाद को जन्म दिया है। अदानी।

तृणमूल, द्रविड़ मुनेत्र कड़गम और शिवसेना (महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के गुट) सहित कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों ने अडानी के खिलाफ आरोपों की जांच की मांग करते हुए संसद के बजट सत्र को कई बार स्थगित करने के लिए मजबूर किया है।

विपक्षी नेताओं ने जीवन बीमा निगम और भारतीय स्टेट बैंक जैसे सार्वजनिक वित्तीय निकायों के ‘बड़े जोखिम’ को भी चिन्हित किया है, जिन्होंने अडानी के शेयरों में निवेश किया है।

मंगलवार को कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने गुजरात के अरबपति द्वारा वैश्विक लाभ के लिए राज्य की विदेश यात्राओं को जोड़ते हुए, अडानी समूह की संपत्ति में तेज वृद्धि पर सत्तारूढ़ भाजपा पर हमला किया।