वामपंथी ट्रेड यूनियन ऑल इंडिया ट्रेड यूनियन कांग्रेस (AITUC) ने भारतीय पशु कल्याण बोर्ड (AWBI) की 14 फरवरी को ‘काउ हग डे’ के रूप में चिह्नित करने की अपील पर सवाल उठाया। AITUC सचिवालय ने इसे चौंकाने वाला और अपमानजनक रूप से भयावह करार देते हुए कहा कि केंद्र द्वारा इस तरह की अपील को मंजूरी देना और भी निंदनीय है।

Join DV News Live on Telegram

अपील असंवैधानिक थी क्योंकि भारतीय संविधान वैज्ञानिक सोच को प्रोत्साहित करने के लिए खड़ा था, उसने कहा और केंद्र से इसे तुरंत वापस लेने का आग्रह किया। एटक ने केंद्र सरकार से इस तरह की अवैज्ञानिक अपील जारी करने के लिए जिम्मेदार अधिकारी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई शुरू करने का भी आह्वान किया।

ट्रेड यूनियन ने कहा कि यह भारत की धर्मनिरपेक्ष और बहुलतावादी संस्कृति का अपमान है। “ऐसा माना जाता है कि प्रत्येक धार्मिक ग्रंथ मानवतावादी सिद्धांत का प्रचार करता है। संविधान अपने नागरिकों को धर्म की स्वतंत्रता देता है, लेकिन राज्य धर्मनिरपेक्ष है और वैज्ञानिक दृष्टिकोण धर्मनिरपेक्षता का एक अभिन्न अंग है।

“14 फरवरी, वैलेंटाइन्स डे पर गायों को गले लगाने की अपील, एक वैज्ञानिक और सभ्य समाज का एक खुला उपहास है। बयान में कहा गया है कि किसी व्यक्ति या राजनीतिक दल या विचारधारा के अवैज्ञानिक, अतार्किक और दूरगामी विचारों को सरकारी तंत्र का उपयोग करके धर्मनिरपेक्ष भारत के वैज्ञानिक सार को खराब करने की अनुमति नहीं दी जा सकती है।