नई दिल्ली: ट्विटर के सीईओ एलोन मस्क ने अपनी घटती पहुंच के कारण कंपनी के शीर्ष इंजीनियर को निकाल दिया है, मीडिया ने बताया। द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, मस्क ने पिछले हफ्ते अपने खाते को एक दिन के लिए निजी रखा, यह देखने के लिए कि क्या इससे उनके दर्शकों की संख्या में वृद्धि होगी। कई प्रमुख दक्षिणपंथी खातों की शिकायतों के जवाब में कार्रवाई की गई, जिनके साथ मस्क ने कहा कि ट्विटर के हालिया समायोजन ने उनकी पहुंच कम कर दी है।

Join DV News Live on Telegram

जवाबों की तलाश में मस्क ने मंगलवार को इंजीनियरों और सलाहकारों की एक टीम को ट्विटर के मुख्यालय के एक कमरे में इकट्ठा किया। “यह हास्यास्पद है,” उन्होंने बैठक के प्रत्यक्ष ज्ञान वाले कई स्रोतों के अनुसार कहा। “मेरे 100 मिलियन से अधिक अनुयायी हैं, और मुझे केवल दसियों हज़ार इंप्रेशन मिल रहे हैं।”

“कंपनी के दो प्रमुख इंजीनियरों में से एक ने मस्क की घटती पहुंच के लिए एक संभावित स्पष्टीकरण की पेशकश की: टेस्ला के सीईओ द्वारा $ 44 बिलियन में ट्विटर को खरीदने के अपने आश्चर्यजनक प्रस्ताव के ठीक एक साल बाद, उनकी हरकतों में सार्वजनिक रुचि कम हो रही है।” रिपोर्ट का उल्लेख किया। कर्मचारियों ने गूगल ट्रेंड्स चार्ट के साथ मस्क के आंतरिक डेटा को उनके खाते के साथ जुड़ाव से संबंधित दिखाया।

पिछले साल अप्रैल में, उन्होंने उसे सूचित किया, मस्क खोज रैंकिंग में “शिखर” लोकप्रियता पर था, जिसे “100” के स्कोर से दर्शाया गया था। हालांकि अब वह नौ के स्कोर पर है। इंजीनियरों ने पहले यह देखा कि क्या मस्क की पहुंच जानबूझकर सीमित थी, लेकिन उन्हें ऐसा कोई प्रमाण नहीं मिला कि एल्गोरिथम उसके खिलाफ पक्षपाती था। कस्तूरी ने खबर को अच्छी तरह से नहीं लिया और इंजीनियर से कहा, “तुम्हें निकाल दिया जाता है, तुम्हें निकाल दिया जाता है।” एक वर्तमान कर्मचारी के अनुसार, मस्क ने कर्मचारियों से कहा है कि इंजीनियरों के वर्तमान काम से असंतुष्ट होने के बाद से उनके प्रत्येक ट्वीट की कितनी बार सिफारिश की जाती है, इस पर नज़र रखें।

इस बीच, माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म को गुरुवार को भारत सहित वैश्विक आउटेज का सामना करना पड़ा, और ऐसा लगता है कि एक कर्मचारी ने एक आंतरिक सेवा के लिए डेटा हटा दिया था जो ट्विटर का उपयोग करने के लिए दर सीमा निर्धारित करता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि उस सेवा पर काम करने वाली टीम ने पिछले साल नवंबर में कंपनी छोड़ दी थी।