टीम इंडिया ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का पहला मुकाबला पारी और 132 रनों से जीत लिया है। इसके साथ ही भारतीय टीम ने चार मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। सीरीज का दूसरा मुकाबला 17 फरवरी से दिल्ली में खेला जाएगा।

Join DV News Live on Telegram

नागपुर के जामथा क्रिकेट स्टेडियम में शनिवार को भारतीय गेंदबाजों ने दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया को 91 रनों पर ऑलआउट कर दिया। कंगारू टीम से स्टीव स्मिथ ने सबसे ज्यादा 24 रन बनाए। मार्नस लाबुशेन 17 रन का योगदान दिया। जबकि डेविड वॉर्नर और एलेक्स कैरी 10-10 रन बनाकर आउट हुए। भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 5 विकेट हासिल किए। मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा ने दो-दो विकेट लिए। अक्षर पटेल को एक विकेट मिला।

इससे पहले, भारत की पहली पारी 400 रन पर समाप्त हुई। ऐसे में मेजबानों को पहली पारी में 223 रनों की बढ़त मिली थी। कप्तान रोहित शर्मा ने 120, अक्षर पटेल ने 84 रन बनाए। रवींद्र जडेजा ने 70 और मोहम्मद शमी ने 37 रन की उपयोगी पारी खेली। ऑस्ट्रेलिया के लिए डेब्यू कर रहे टॉड मर्फी ने 7 विकेट लिए। ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 177 रन पर सिमटी थी।

जीत के हीरो

रवींद्र जडेजा: हरफनमौला खिलाड़ी रवींद्र जडेजा ने बैट और बॉल दोनों से प्रदर्शन किया। उन्होंने दोनों पारियों में 7 विकेट चटकाए। इतना ही नहीं, जरूरत पड़ने पर जडेजा ने 70 रनों की उपयोगी पारी भी खेली। जडेजा ने अक्षर के साथ 88 रनों की पार्टनरशिप की।
रविचंद्रन अश्विन: दोनों पारियों में 8 विकेट चटकाए। साथ ही 23 रन भी बनाए। पहले दिन नाइटवॉचमैन के रूप में उतरे अश्विन ने दूसरे दिन के पहले सेशन तक विकेट गिरने नहीं दिया।
रोहित शर्मा ओपन करने आए भारतीय कप्तान ने 120 रनों की शतकीय पारी खेलकर टीम इंडिया को मजबूत शुरुआत दिलाई। उन्होंने केएल राहुल के साथ 76 रनों की ओपनिंग पार्टनरशिप की।
दूसरी पारी में ऐसे गिरे ऑस्ट्रेलिया के विकेट

पहला: रविचंद्रन अश्विन ने अपने पहले ही ओवर में उस्मान ख्वाजा को स्लिप पर खड़े कोहली के हाथों कैच कराया।
दूसरा : रवींद्र जडेजा ने लाबुशेन को LBW कर दिया।
तीसरा : अश्विन ने डेविड वॉर्नर को LBW कर दिया।
चौथा : मैट रैनशॉ को अश्विन ने LBW कर दिया।
पांचवां : अश्विन ने पीटर हैंट्सकॉम्ब को भी LBW किया।
छठा : अश्विन ने विकेटकीपर बल्लेबाज एलेक्स कैरी को LBW कर दिया।
सातवां : रवींद्र जडेजा ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस को विकेटकीपर केएस भरत के हाथों कैच कराया।
आठवां : अक्षर पटेल ने टॉड मर्फी को रोहित के हाथाें कैच कराया।
नौवां : मोहम्मद शमी ने नॉथन लायन को बोल्ड किया।
दसवां : जडेजा ने स्कॉट बोलैंड को बोल्ड कर दिया।
सेशन के अनुसार देखिए तीसरे दिन का खेल

पहला : भारतीय टेलर्स के नाम रहा
तीसरे दिन का पहला सेशन भारतीय टेलएंडर्स के नाम रहा। अर्धशतक जमा चुके रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल भारतीय पारी को आगे बढ़ने उतरे। जडेजा दूसरे दिन के स्कोर पर 4 रन ही जोड़ सके। वे टॉड मर्फी का सातवां शिकार बने। जडेजा के आउट होने के बाद शमी ने अच्छे शॉट जमाए। उन्होंने 47 गेंद पर 37 रन बनाए। अक्षर ने 84 रन की पारी खेली। सिराज एक रन बनाकर नाबाद रहे।