Cow Hug Day के आदेश को लेकर सोशल मीडिया पर मीम्स और चुटकुलों की बाढ़ आ गई, जो 4 दिनों के भीतर आदेश वापस लेने से पहले एक झटके में आया, कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने शनिवार को इस पर अपना मजाकिया अंदाज पेश किया – और यह एक उपहास से भी कम नहीं था हिन्दी राष्ट्रवादी। तिरुवनंतपुरम के सांसद ने सोचा कि यह एक मौखिक निर्देश रहा होगा “उन्हें अपने आदमी को गले लगाने दो” जो ‘गे’ के रूप में गलत हो गया और इसलिए आदेश और इसके बाद की वापसी हुई।

Join DV News Live on Telegram

“क्या सरकार अपने खर्च पर किए गए चुटकुलों से डर गई थी या यह केवल कायरता थी? मेरा अनुमान है कि मूल अपील एक मौखिक निर्देश था: “वेलेंटाइन डे: उन्हें अपने आदमी को गले लगाने दो” और अंतिम शब्द गलत था एक हिंदीराष्ट्रवादी गाय के रूप में!” शशि थरूर ने ट्वीट किया।

14 फरवरी को दुनिया भर में वैलेंटाइन डे के रूप में मनाया जाता है। पशु कल्याण बोर्ड ने 6 फरवरी को एक निर्देश जारी कर गाय प्रेमियों से ‘भावनात्मक समृद्धि’ के लिए इस दिन को काउ हग डे के रूप में मनाने का आग्रह किया। गाय के अपार लाभ को देखते हुए गाय को गले लगाने से भावनात्मक समृद्धि आएगी और हमारे व्यक्तिगत और सामूहिक सुख में वृद्धि होगी। इसलिए सभी गौ प्रेमी भी गौ माता के महत्व को ध्यान में रखते हुए 14 फरवरी को काउ हग डे के रूप में मनाएं और जीवन को खुशहाल और सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर बनाएं।

निर्देश ने ज्यादातर मनोरंजक प्रतिक्रिया व्यक्त की, जबकि कई भाजपा नेताओं ने इसका समर्थन किया और गाय को गले लगाने के लाभों की पुष्टि की। हालांकि, बोर्ड ने बिना कोई कारण बताए शुक्रवार को निर्देश वापस ले लिया। “सक्षम प्राधिकारी और मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय के निर्देश के अनुसार, 14 फरवरी, 2023 को काउ हग डे मनाने के लिए भारतीय पशु कल्याण बोर्ड द्वारा जारी की गई अपील वापस ले ली गई है,” यह कहा।

वापसी ने हास्य को विराम नहीं दिया बल्कि वास्तव में दोगुना हो गया। तृणमूल सांसद महुआ मोइत्रा ने कहा, “कितने दुख की बात है- वैलेंटाइन डे के लिए नई योजनाएं बनानी पड़ रही हैं।” भाजपा सांसद जीवीएल नरसिम्हा राव का एक गाय द्वारा लात मारने का एक पुराना वीडियो वायरल हो गया, जबकि कई सोशल मीडिया उपयोगकर्ता चाहते थे कि काउ हग डे वापस हो – व्यंग्यात्मक रूप से और नहीं।