प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को राज्यसभा में कहा कि उन्हें समझ नहीं आता कि गांधी परिवार में से कोई भी नेहरू उपनाम का इस्तेमाल क्यों नहीं करता। इस टिप्पणी से विवाद खड़ा हो गया और कांग्रेस ने इस बयान की कड़ी निंदा की। यह विवाद खत्म होने से बहुत दूर है क्योंकि गांधी बनाम गांधी की बहस ट्विटर पर जारी है और राजनीतिक नेता इस पर टिप्पणी कर रहे हैं।

Join DV News Live on Telegram

प्रियंका गांधी वाड्रा के बेटे का जिक्र करते हुए बीजेपी के अमित मालवीय ने कहा कि वह (रेहान) अपना नाम रेहान राजीव गांधी लिखते हैं. “अगर प्रियंका वाड्रा के बेटे रेहान अपना नाम रेहान राजीव गांधी लिख सकते हैं (अपने नाना की विरासत को हड़पने की कोशिश में) तो परिवार में कोई नेहरू सरनेम का इस्तेमाल क्यों नहीं करता? शर्म आती है?” मालवीय ने ट्वीट किया।

आंध्र प्रदेश के भाजपा नेता विष्णु वर्धन रेड्डी ने ट्वीट किया: “कल से कांग्रेसी चिल्ला रहे हैं कि गढ़ी परिवार अपने पिता के उपनाम का उपयोग कर रहा है, लेकिन अगर हम इतिहास की जांच करें तो यह घांडी है और गांधी नहीं। इसके अलावा @priyankagandhi के बेटे अपने नाना के नाम का उपयोग क्यों कर रहे हैं।” रेहान राजीव गांधी बन गए?”

बहस के बीच, फिरोज गांधी के जन्म प्रमाण पत्र की कथित तस्वीर, जिसे बर्टिल फॉक की ‘फिरोज द फॉरगॉटन गांधी’ से लिया गया है, भी चर्चा में है। वहां की स्पेलिंग है ‘गांधी’।

कांग्रेस ने शुक्रवार को पीएम मोदी पर निशाना साधा और पूछा कि भारत में कौन अपने नाना के उपनाम का उपयोग करता है। “जो इतने जिम्मेदार पद पर बैठा है वो भारत की संस्कृति को न जानता है न समझता है… ऐसा बोलेगा… आप देश के किसी भी व्यक्ति से पूछ सकते हैं कि नाना का सरनेम कौन लगाता है?” कांग्रेस महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा।