लोकसभा चुनाव 2024 एक साल दूर है लेकिन सत्तारूढ़ भाजपा हो या कांग्रेस के नेतृत्व वाला विपक्ष, राजनीतिक दलों ने सबसे बड़े राजनीतिक आयोजन के लिए अपनी तैयारी शुरू कर दी है। नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले एनडीए को अगले चुनाव में बहुमत हासिल करने का पूरा भरोसा है, जबकि कांग्रेस के नेतृत्व वाला यूपीए 10 साल बाद सत्ता में वापसी करने की अपनी संभावनाओं को उज्ज्वल कर रहा है। यह पहला मौका है जब कांग्रेस 10 साल तक सत्ता से बाहर रही।

Join DV News Live on Telegram

यह सर्वविदित तथ्य है कि किसी भी पार्टी को दिल्ली भेजने में उत्तर प्रदेश और बिहार की अहम भूमिका होती है। उत्तर प्रदेश में जहां 80 संसदीय सीटें हैं, वहीं बिहार में 40 लोकसभा सीटें हैं। अब इंडिया टुडे-सी-वोटर के एक हालिया सर्वेक्षण ने संकेत दिया है कि बिहार अगले आम चुनाव में यूपीए को अपनी सीट हिस्सेदारी बढ़ाने में मदद कर सकता है। गौरतलब हो कि 2019 में जब बीजेपी-जेडीयू-एलजेपी ने एनडीए के बैनर तले लोकसभा चुनाव लड़ा था, तो उन्होंने 40 में से 39 सीटों पर जीत हासिल की थी. इस बार बीजेपी को अकेले ही चुनाव में उतरना होगा क्योंकि जेडीयू अब यूपीए के साथ है और लोजपा दो धड़ों में बंट चुकी है. इस प्रकार, भाजपा के लिए चुनौती कई लोगों की सोच से बड़ी है।

सर्वे के मुताबिक 2019 के मुकाबले 2024 में यूपीए की सीटें 2024 में 25 गुना बढ़ सकती हैं. यानी 2019 में महज एक सीट के मुकाबले 2024 में पार्टी को 25 सीटें मिल सकती हैं. सर्वे के मुताबिक यूपीए को करीब 47 फीसदी सीटें मिल सकती हैं बिहार में वोट क्योंकि इसे नीतीश कुमार के गठबंधन से सबसे ज्यादा फायदा हो रहा है।

जबकि सर्वेक्षण में केंद्र में भाजपा की वापसी की भविष्यवाणी की गई है, अगर कांग्रेस उत्तर और दक्षिण में क्षेत्रीय दलों के साथ समझौता करने में कामयाब होती है, तो इससे भाजपा की संभावनाओं को बहुत नुकसान हो सकता है। अगर कांग्रेस उत्तर प्रदेश और बिहार में बीजेपी के वोट शेयर में सेंध लगाने में कामयाब हो जाती है, तो परिणाम यूपीए के लिए भी आश्चर्यजनक हो सकते हैं।