सुप्रीम कोर्ट ने को-लोकेशन घोटाला मामले में NSE की पूर्व प्रमुख चित्रा रामकृष्ण को जमानत देने के दिल्ली हाई कोर्ट के आदेश को खारिज करने से सोमवार को इनकार कर दिया। सीबीआई – जिसने चित्रा रामकृष्णा को पिछले साल मार्च में एक स्टॉक ब्रोकर को अधिमान्य बाजार डेटा पहुंच प्रदान करने के आरोप में गिरफ्तार किया था – ने उन्हें डिफ़ॉल्ट जमानत देने के उच्च न्यायालय के सितंबर के आदेश को चुनौती दी थी।

Join DV News Live on Telegram

अपील को खारिज करते हुए, न्यायमूर्ति अजय रस्तोगी और बेला एम त्रिवेदी ने कहा कि उच्च न्यायालय की टिप्पणियों को डिफ़ॉल्ट जमानत पर विचार करने तक सीमित माना जाएगा और मामले की योग्यता को प्रभावित नहीं करेगा।

रामकृष्ण ने पिछले हफ्ते फोन टैपिंग के आरोपों से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में भी जमानत हासिल की थी; पिछले साल जुलाई में उसे गिरफ्तार करने के बाद प्रवर्तन निदेशालय द्वारा मामला दर्ज किया गया था। ईडी ने इस आधार पर याचिका का विरोध किया कि साजिश के पीछे रामकृष्ण ‘मास्टरमाइंड’ हैं।

ईडी के अनुसार फोन टैपिंग का मामला 2009 और 2017 के बीच की अवधि से संबंधित है जब एनएसई के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी रवि नारायण सहित रामकृष्ण और अन्य ने कर्मचारियों के फोन के अवैध टैपिंग के लिए उन्हें और एक्सचेंज को धोखा देने की साजिश के तहत iSEC सेवाओं को शामिल किया था। .

हालांकि, दिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति जसमीत सिंह ने कहा कि यह मानने के लिए “उचित आधार (प्रथम दृष्टया) हैं कि आवेदक दोषी नहीं है … और जमानत पर अपराध करने की संभावना नहीं है”।

अदालत ने यह भी पाया कि ईडी द्वारा किसी भी शिकायत या पीड़ित की पहचान नहीं की गई थी – विशेष रूप से कोई भी जिसे अभियुक्त द्वारा धोखे या धोखाधड़ी के कारण गलत नुकसान नहीं हुआ था।

अदालत ने आगे कहा कि इस मामले में ‘ऐसा कोई आरोप नहीं है कि आवेदक ने अपराध की कोई संपत्ति या आय अर्जित की या प्राप्त की’। “इसके अतिरिक्त, कोई आरोप या सबूत नहीं है … यह सुझाव देने के लिए कि आवेदक ने किसी आय को छुपाया, अपने पास रखा, इस्तेमाल किया, अनुमानित या दावा किया …”

इस मामले में रामकृष्ण करीब सात महीने तक जेल में रहे थे।

उन्हें 2009 में NSE के संयुक्त प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था और 2013 में प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी के रूप में पदोन्नत किया गया था। एक्सचेंज में उनका कार्यकाल दिसंबर 2016 में समाप्त हुआ।